Wednesday , October 11 2023

अमृतसर के विश्‍वविद्यालय से सम्‍बद्ध हुआ नेपकेम का पैलिएटिव कोर्स

-NAPCAIM के पंजाब चैप्‍टर के उद्घाटन के मौके पर एसजीआरडीयूएचएस के कुलपति ने की घोषणा

-15 राज्‍यों में स्‍थापित है नेशनल एसोसिएशन ऑफ पैलिएटिव केयर फॉर आयुष एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन

-गंभीर रूप से बीमार और कैंसर रोगियों की विश्‍वस्‍तरीय देखभाल करना सिखाया जायेगा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

अमृतसर/लखनऊ। गंभीर रूप से बीमार और कैंसर रोगियों की पीड़ा को कम करने के उद्देश्‍य कैंसर एड सोसाइटी द्वारा गठित नेशनल एसोसिएशन ऑफ पैलिएटिव केयर फॉर आयुष एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन (नेपकेम NAPCAIM) का पैलिएटिव केयर का कोर्स श्री गुरु रामदास यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (एस जी आर डी यू एच एस) श्री अमृतसर से सम्‍बद्ध कर लिया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय सभी डॉक्टरों, नर्सों और आयुष चिकित्सकों सहित अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को पैलिएटिव देखभाल में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम करायेगा।  

इस निर्णय की घोषणा विश्‍वविद्यालय के कुलपति डॉ दलजीत सिंह ने वर्ल्‍ड पैलिएटिव डे के मौके पर नेपकेम के पंजाब चैप्‍टर के उद्घाटन समारोह में की। मुख्‍य अतिथि के रूप में अपने सम्‍बोधन में डॉ दलजीत ने कहा कि नेपकेम के गंभीर बीमार व कैंसर रोगियों की विश्‍वस्‍तरीय देखभाल का उद्देश्‍य सराहनीय है। हमारा विश्‍वविद्यालय इस कोर्स को सम्‍बद्ध करने में खुशी महसूस कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अब जबकि नेपकेम के पंजाब चैप्‍टर की भी शुरुआत हो गयी है, इसके लिए मैं बधाई देना चाहता हूं, पंजाब चैप्‍टर का लॉन्‍च होना विशेष रूप से उत्तरी क्षेत्र के कैंसर रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पहल है। इन रोगियों को दुनिया के मानकों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ पैलिएटिव केयर दी जा सकेगी।

राष्‍ट्रीय सचिव डॉ पीयूष गुप्‍ता ने बताया कि इस कोर्स को डिस्‍टेंस लर्निंग के माध्‍यम से करने की सुविधा है। उन्‍होंने बताया कि नेपकेम का विस्‍तार 15 राज्‍यों में हो चुका है। एक महान सेवा कार्य को करने के लिए तैयार‍ किये गये इस कोर्स को डिस्‍टेंस लर्निंग के माध्‍यम से करने से इसके प्रति रुझान रखने वालों को सहूलियत होगी।

एस जी आर डी यू एच एस के डीन डॉ एपी सिंह ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि यह पहल पुरानी बीमारियों और कैंसर के रोगियों उन रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होगी जिन्हें समग्र दृष्टिकोण के साथ दीर्घकालिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

इससे पूर्व शबद पाठ का आयोजन किया गया। दीप प्रज्‍ज्‍वल मुख्‍य अतिथि विश्‍वविद्यालय के कुलपति डॉ दलजीत सिंह ने विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के डीन डॉ ए पी सिंह, एस जी आर डी आई एम एस ए आर के प्रिंसिपल डॉ एम एस उप्पल के साथ किया। नेपकेम के इस कोर्स को मान्‍यता देने वाली यूएसए की संस्‍था फाइट कैंसर ग्लोबल के सीओओ डॉक्टर मोए आब्दो, नेपकेम के अध्‍यक्ष डॉ अभिजीत डैम, नेपकेम व कैंसर एड सोसाइटी के सचिव डॉ पीयूष गुप्ता तथा इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस लर्निंग की डायरेक्टर डॉ गीता जोशी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस मौके पर नेपकेम के पंजाब चैप्टर के अन्य संस्थापक सदस्य डॉ मीना सूदन, डॉ रुचि गुप्ता, डॉ हरजोत सिंह, डॉ परमजीत बिंद्रा, डॉ राहत शर्मा, डॉ हरप्रीत कौर, डॉ अमृतपाल सिंह बराड़, डॉ पूजा सदाना, डॉ मनीषा नागपाल, डॉ पीयूष महाजन, डॉ जतिंदर पुंज और डॉ साहिल कुंद्रा भी उपस्थित रहे।