1.76 लाख से ज्‍यादा लाभार्थियों को एक दिन में लगा कोविड का टीका

-यूपी के सभी जनपदों में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगी वैक्‍सीन

डॉ मनीराम सिंह

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। गुरुवार 25 फरवरी को उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में स्वास्थ्य कर्मियों के कोविड टीकाकरण की द्वितीय खुराक के साथ ही टीकाकरण से छूटे हुए फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियो के मॉप अप के लिए 2751 कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का उपयोग किया गया। रात्रि 9 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार कुल 1.76 लाख लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण किया गया। आगे भी रिपोर्ट में वृद्धि की संभावना है। आज ही  स्‍टेट तकमित उत तिब कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ (राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय) के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनीराम सिंह व अन्‍य लोगों ने सरदार पटेल डेन्‍टल कॉलेज में बने बूथ पर टीके का बूस्‍टर डोज लिया।

सरकारी प्रवक्‍ता के अनुसार सभी जनपदों में टीकाकरण स्थलों पर सुरक्षा आदि के पर्याप्त आवश्यक इंतजाम थे। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थियों के पास उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण पूर्ण होने के संदेश के साथ टीकाकरण संबंधी प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी भेजा जा रहा है, जिसके माध्यम से वे अपना प्रमाण पत्र प्रिंट कर सकते हैं या डिजिलॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं। आज कोविड टीकाकरण की प्रथम खुराक पाने वाले लाभार्थियों को द्वितीय खुराक दिनांक 25 मार्च को दी जाएगी। प्राप्त सूचना के अनुसार सभी लाभार्थी सुरक्षित एवं स्वस्थ हैं।

शुक्रवार 26 फरवरी को स्वास्थ्य कर्मियो के टीकाकरण की द्वितीय डोज के सत्र आयोजित किए जाएंगे। प्रदेश के सभी जनपदों में संचालित इस अभियान में वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।

प्राप्त सूचनाओं के अनुसार शीघ्र ही भारत सरकार से निर्देश प्राप्त होते ही साठ वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 से 60 वर्ष तक गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के लिए कोविड टीकाकारण प्रारंभ किया जायेगा। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।