लखनऊ में अटल बिहारी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे मोदी

-अटल की जयंती पर पीएम का लखनऊ दौरा, अटल बिहारी चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय का शिलान्‍यास भी करेंगे

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार 25 दिसम्‍बर को लखनऊ आ रहे हैं। मोदी यहां अपरान्‍ह तीन बजे लोकभवन में अटल बिहारी की 25 फीट ऊंची कांस्‍य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद लोकभवन में ही स्थित प्रेक्षागृह में अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का बटन दबाकर शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री अटल पेयजल मिशन योजना का भी शुभारंभ करेंगे। आपको बता दें कि अटल पेयजल मिशन योजना के तहत भूजल के प्रबन्धन पर जोर दिए जाने का प्रावधान है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री के आने से लखनऊ में लोकभवन समेत आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के मद्देनजर एसपीजी ने मंगलवार को लोकभवन को अपने कब्जे में ले लिया है। यहां मंगलवार को पूरे परिसर में रंगाई-पुताई और सफाई का काम होता रहा।

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर मुख्य कार्यक्रम लोकभवन में होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां एक घंटे रुकेंगे। इस दौरान वह लोकभवन परिसर में लगी अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची व पांच टन की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। बताया जाता है कि इस प्रतिमा को 89 लाख रुपये की लागत से जयपुर की एक कंपनी ने बनाया है। यह प्रतिमा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने निर्मित करवाई है। चिकित्सा विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य का बटन दबाकर शुभारम्भ करने के बाद मुख्यमंत्री उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन होगा। प्रधानमंत्री चिकित्सा विश्वविद्यालय के मॉडल को भी देखेंगे। आपको बता दें कि यह चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के चकगंजरिया इलाके में 50 एकड़ में बनेगा।