मिस दिवा यूनिवर्स वर्तिका सिंह बोलीं, कटे होठ-तालू वाले बच्‍चों के चेहरों पर दें मुस्‍कान

वर्तिका के आगमन पर दुल्‍हन की तरह सजाया गया हेल्‍थ सिटी हॉस्पिटल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। स्माइल ट्रेन की गुडविल एम्बेसडर व प्रदेश की गौरव मिस दिवा यूनीवर्स इंडिया वर्तिका सिंह ने लोगों से आह्वान किया है कि कटे होठ कटे तालू वाले बच्‍चों के चेहरे पर मुस्‍कान लाने में अपना अमूल्‍य योगदान दें। कटे होठ-तालू वाले बच्‍चों के मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा अमेरिका की संस्‍था स्माइल ट्रेन यहां उपलब्‍ध करा रही है।

वर्तिका सिंह ने यह आह्वान यहां गोमती नगर स्थित हेल्‍थसिटी हॉस्पिटल में आयोजित जनजागरूकता समारोह में किया। इस समारोह के मुख्‍य अतिथि मंडलायुक्‍त मुकेश मेश्राम थे। वर्तिका सिंह ने आज ही अम्‍बेडकर नगर में स्माइल ट्रेन की हेल्‍थसिटी इकाई द्वारा आयोजित शिविर में भी हिस्‍सा लिया, वहां से लौटकर सीधे वह हेल्‍थसिटी हॉस्पिटल पहुंचीं तो दुल्‍हन की तरह सचे अस्‍पताल के गेट पर उनका स्‍वागत किया गया, यहां उन्‍होंने गुब्‍बारों का गुच्‍छा आसमान में उड़ाया।

हॉस्पिटल के हॉल में आयोजित समारोह का मुख्य आकर्षण बनी वर्तिका सिंह ने सबसे पहले आकर्षक स्माइल फोटो गैलरी का उद्घाटन किया। स्माइल ट्रेन के निदेशक व वरिष्‍ठ प्‍लास्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्‍ना ने फूलों का खूबसूरत गुलदस्‍ता देकर खूबसूरत वर्तिका का स्‍वागत किया। आपको बता दें कि स्माइल ट्रेन की गुडविल एम्बेसडर वर्तिका उत्‍तर प्रदेश की ही रहने वाली हैं और 2019 की मिस दिवा यूनीवर्स इंडिया का खिताब अपने नाम किया है, इसके अलावा वर्तिका वर्ष 2015 में मिस ग्रैंड इंडिया के खिताब से भी नवाजी जा चुकी हैं।

वर्तिका सिंह ने अपने सौन्दर्य व मुस्कान बिखेरते हुए कटे होंठ व कटे तालू के रोग से पीड़ित बच्चों एवं युवाओं का मनोबल बढ़ाया। उन्‍होंने समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित पीड़ित व उपचारित बच्चों को स्माइल ट्रेन बैग, टी-शर्ट व कैप वितरित किये।

देखें वीडियो- मिस दिवा यूनीवर्स वर्तिका सिंह ने स्माइल ट्रेन के बारे में बताया

उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए वर्तिका सिंह ने सभी से अनुरोध किया वे बडी़ से बड़ी संख्या में आगे आकर स्माइल ट्रेन के उद्देश्‍यों व मिशन से जनमानस में जनजागरूकता फैलाएं जिससे कि अधिक से अधिक बच्चों का निःशुल्क उपचार कर उनके जनजीवन में प्राकृतिक मुस्कान बिखेरी जा सके। उन्होंने हेल्थ सिटी हास्पिटल में डा0 वैभव खन्ना के नेतृत्व में स्माइल ट्रेन द्वारा निरन्तर किये जा रहे सुदूर निःशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर, निःशुल्क पंजीकरण व तदोपरान्त पूर्णतया निःशुल्क उपचार के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के जनजागरूकता कार्यक्रमों द्वारा प्रचार-प्रसार के लिए प्रसन्नता जाहिर की व आगे भी स्माइल ट्रेन का हिस्सा बने रहने का आश्‍वासन दिया।

समारोह के मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम ने स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट की अपार सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित कीं। इस मौके पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के महाप्रबन्धक डॉ मनोज कुमार शुक्ला बतौर विषिष्ट अतिथि उपस्थित रहे। अन्य उपस्थित विशिष्ट जनों में हेल्थसिटी अस्पताल के निदेशक डा0 केबी जैन,डॉ सन्दीप कपूर, डॉ सुनील बिसेन, डॉ सुबोध कुमार, पूर्व सीएमओ डा0 केके सिंह, डा एस.पी.एस तुलसी, समाज सेवी सुभाष श्रीवास्तव, उत्‍तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के पूव सदस्य विशाल कपूर, नरेन्द्र देवड़ी, शिवाजी आदि प्रमुख थे।

वरिष्‍ठ प्लास्टिक सर्जन और स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डा0 वैभव खन्ना ने बताया कि हेल्थसिटी ट्रॉमा सेन्टर एवं सुपरस्पेशियालि‍टी हॉस्पिटल में अन्य विशिष्ट प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा उचित दर पर उपलब्ध है। उन्होनें कहा कि कई बच्चों के होठ व तालू जन्मजात कटे होते हैं और पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्‍वास जगाती है और इस आत्मविश्‍वास को वापस लाने में अमेरिका की स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट और हेल्थसिटी ट्रॉमा सेन्टर एवं सुपरस्पेशियालि‍टी हास्पिटल सार्थक भूमिका निभा रहे हैं।

इस अवसर पर विलुप्तप्राय विश्‍व प्रसिद्ध अवध की चिकनकारी को जीवन्त बनाये रखने एवं बढ़ावा देने वाली संस्था नीडल एंड थ्रेड की संस्थापिका डॉ मिलन खन्ना द्वारा वर्तिका सिंह को गुडविल गेस्चर के तौर पर आकर्षक लखनवी चिकनकारी युक्त परिधान भेंट किया गया।

डा. वैभव खन्ना ने इस समारोह को सफल बनाने के लिए मण्डलायुक्त मुकेश मेश्राम, स्माइल ट्रेन की गुडविल एम्बेसडर व प्रदेश की गौरव वर्तिका सिंह, राष्ट्रीय बाल स्वस्थ्य कार्यक्रम के अन्‍तर्गत कार्यरत मोबाइल हेल्थ टीमों तथा आशा एचबीएनसी, स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों, हेल्थसिटी हॉस्पिटल के समस्त कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन डॉ आदर्श कुमार द्वारा किया गया।

ज्ञात हो अंतराष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्वयं सेवी संस्था स्माइल ट्रेन द्वारा एक वर्षीय स्माइल टार्च यात्रा का शुभारंभ बीती 8 फरवरी को राष्ट्रीय फांक (क्‍लेफ्ट) दिवस के दिन वाराणसी से हुआ था और इसी कड़ी में 14 जुलाई को स्माइल ट्रेन टार्च के प्रदेश की राजधानी लखनऊ आगमन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निवास स्थल पर एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया था। वर्ष भर चलने वाले इस स्माइल ट्रेन टॉर्च यात्रा के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से सम्बद्ध अमेरिका के स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत यह जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।