Wednesday , August 17 2022

मंत्री ने किया स्‍वीकार, नर्सों की भर्ती को प्राथमिकता दी जानी चाहिये

ऑल इंडिया गर्वनमेंट नर्सेज फेडरेशन के अखिल भारतीय अधिवेशन में रीता बहुगुणा जोशी ने कहा, केंद्रीय मंत्री से बात करूंगी

 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ रीता बहुगुणा जोशी ने नर्सों से कहा है कि यदि आप अपनी उचित मांगों का प्रस्‍ताव मुझे एक माह पूर्व देते, तो अवश्‍य मैं आज आपके समक्ष कुछ न कुछ लेकर आती। मैं कामना करती हूं कि आपकी सभी उचित मांगें निश्चित रूप से जल्‍द से जल्‍द पूरी हों। उन्‍होंने कहा कि आप संघर्ष करते रहिये, मैं आपकी लम्‍बे समय से लंबित उचित मांगों को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने अवश्‍य बात करूंगी।

 

श्रीमती जोशी ने यह बात आज रविवार को यहां अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध शोध संस्‍थान, गोमती नगर में ऑल इंडिया गर्वनमेंट नर्सेज फेडरेशन (एआईजीएनएफ) नयी दिल्‍ली का एक दिवसीय अखिल भारतीय अधिवेशन में मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर कही। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश सरकार हमेशा आपके साथ है तथा निश्चित ही आपकी उचित मांगें मैं जहां तक ले जा सकती हूं ले जाउंगी।

 

अधिवेशन की अध्‍यक्षता जीके खुराना, महामंत्री, एआईजीएनएफ ने की, तथा संचालन अशोक कुमार, महामंत्री राजकीय नर्सेज संघ उत्‍तर प्रदेश द्वारा किया गया। उन्‍होंने देश भर से आयीं नर्सों से लखनऊ भ्रमण के लिए आमंत्रित किया। उन्‍होंने भ्रमण के लिए पर्यटन विभाग उत्‍तर प्रदेश से बस की व्‍यवस्‍था करवाने का प्रस्‍ताव रखा।

 

उन्‍होंने नर्सेज द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि युद्ध्‍ और आपदा जैसी स्थितियों में जिस समर्पण से चिकित्‍सीय कार्य किया जाता है वह सराहनीय है। उन्‍होंने जोर दिया कि देश की जनसंख्‍या के अनुपात में भारत वर्ष में नर्सेज की संख्‍या बहुत कम है, इसलिए हमें अधिक से अधिक नर्सेज की भर्ती का कार्य प्राथमिकता पर करना चाहिये। उन्‍होंने इस वर्ष इंटरनेशनल नर्सेज काउंसिल के स्‍लोगन ‘हेल्‍थ फॉर ऑल’ को स्‍मरण करवाते हुए कहा कि इस स्‍लोगन के साथ-साथ हमें ‘राइट टू लिव’ का भी ध्‍यान रखना चाहिये ताकि नर्सेज अपना कार्य कुशलतापूर्वक कर सकें।