Wednesday , November 30 2022

मेडिकल स्‍टूडेंट्स व रेजीडेंट्स डॉक्‍टर्स ने किया 102 यूनिट रक्‍तदान

विश्‍व रक्‍तदाता दिवस पर सिटीजन हेल्थ एंड रिसर्च सोसाइटी के तत्‍वावधान में चार शहरों में आयोजित हुऐ रक्‍तदान शिविर

लखनऊ में शिवि

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आज 14 जून को सिटीजन हेल्थ एंड रिसर्च सोसाइटी (CHRS) द्वारा उत्तर प्रदेश के चार शहरों में रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया, इन शिविरों में कुल 102 यूनिट रक्‍त दान किया गया। रक्‍तदान करने वाले रक्‍तदाताओं में संस्‍था से जुड़े एमबीबीएस, बीडीएस के विद्यार्थियों के साथ ही रेजीडेंट डॉक्‍टर्स भी शामिल रहे।

यह जानकारी देते हुए सिटीजन हेल्थ एंड रिसर्च सोसाइटी के सचिव डॉ कपिलदेव शर्मा ने बताया कि लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान में शिविर का आयोजन किया गया। संस्‍थान के ब्लड बैंक में प्रातः 11 बजे से रक्तदान शिविर प्रारम्भ हुआ। शिविर का उद्घाटन संस्थान की निदेशका प्रो डॉ सोनिया नित्यानन्द के साथ मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजन भटनागर एवं  डॉ वी के शर्मा ने किया। बारिश के चलते शिविर में रक्‍तदाता ज्‍यादा संख्‍या में नहीं पहुंच पाये, यहां 15 यूनिट रक्‍तदान किया गया। हालांकि यहां 40 से 45 लोगों ने पहुंचने का अनुमान था।  

वाराणसी में शिविर

डॉ कपिलदेव ने बताया कि सोसाइटी द्वारा समय-समय पर विभिन्न जिलों में रक्तदान कराया जाता है। टीम के सदस्य डॉ अमूल्य ने बताया कि यह उनका ग्यारहवां रक्तदान है, वह कहते हैं कि रक्तदान को लेकर लोगों में काफी भ्रांतियां फैली हैं लेकिन आजतक उन्हें कभी कोई समस्या नहीं हुई। शिविर में  में डॉ अलका, डॉ माधुरी, डॉ अभिषेक, डॉ विवेक चौरसिया, डॉ रोहित मौर्या, डॉ विवेक पांडेय एवं डॉ ताविशि उपस्थित रहे।

डॉ कपिलदेव ने बताया कि इसके अतिरिक्‍त वाराणसी के सर सुंदरलाल हॉस्पिटल में आयोजित रक्‍तदान शिविर में 40 यूनिट, अयोध्‍या के मेडिकल कॉलेज में 25 यूनिट तथा प्रयागराज में 22 यूनिट रक्‍त का दान किया गया।