महापौर ने कहा, बतौर महिला उन्‍हें भी कटु अनुभवों का सामना करना पड़ा

अंश वेलफेयर फाउंडेशन व राष्‍ट्रीय महिला दल के संयुक्‍त तत्‍वावधान में राजनीति में महिलाओं की सक्रियता पर परिचर्चा आयोजित

लखनऊ। ऱाजधानी लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि बतौर महिला राजनीतिक पृष्‍ठभूमि होने के बावजूद उन्‍हें जिन्‍दगी में कटु अनुभवों का सामना करना पड़ा।

 

महापौर मंगलवार को यहां प्रेस क्‍लब में अंश वेलफेयर फाउंडेशन एवं राष्ट्रीय महिला दल के संयुक्‍त तत्‍वावधान में आयोजित एक परिचर्चा में बतौर मुख्‍य अतिथि सम्‍बोधित कर रही थीं। उन्‍होंने समयानुकूल इस विषय पर इतनी अच्‍छी चर्चा के आयोजन के लिए अंश वेलफेयर फाउंडेशन को बधाई देते हुए अपने राजनीतिक सफर के अनेक खट्टे-मीठे अनुभव साझा किये।

इससे पहले मेयर का स्वागत श्रद्धा सक्सेना ने माला पहना कर तथा विनीता श्रीवास्तव ने मोमेंटो देकर किया। जबकि अंशु पांडेय, सीता प्रसाद, सरोज प्रसाद, डॉ मधु पाठक ने माला पहना कर मेयर का अभिनंदन किया। समारोह की विशिष्‍ट अतिथि आदर्श पब्लिक इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य प्रेमवती यादव को मेयर ने पुष्पगुच्छ एवं मोमेंटो देकर सम्‍मानित किया।

 

प्रगतिशील लोहिया वाहिनी की राष्ट्रीय अध्यक्ष अर्चना राठौर ने कहा कि महिलाओं को एकजुट होकर काम करना होगा, एक सकारात्मक सोच के साथ महिलाओं को आगे आना होगा तभी 50 प्रतिशत की भागीदारी होगी। कांग्रेस से शामिल हुईं उपाध्‍यक्ष अनुसुइया शर्मा ने कहा कि विधानसभा में टिकट के लिए महिलाओं को बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती हैं।

सरोज प्रसाद ने कहा के जब तक महिलाएं ही महिलाओं को बढ़ावा नहीं देंगी तब तक राजनीति में महिलाओं का दबदबा होकर भी नहीं हो पाएगा। राजनीति में अब पहले जैसी बात नही रह गई अब हर चीज़ का आधुनिकीकरण  हो गया है। डॉ मधु पाठक ने बोला के महिलाओं को  कभी भी दूसरों की बाते  सुनकर मानसिक रूप से परेशान नही होना चाहिए।

परिचर्चा में ब्रह्मा यादव, प्रेमवती यादव, सरोज प्रसाद  ने भी अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में मधु कीर्ति,  शैलेन्द्र सिंह, आभा सिंह, अंशु पांडे, ब्रह्मा यादव,  ज्योत्स्ना सहित अनेक लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में देव एक्सेल की अध्यक्ष अनीता राज, जागृति फाउंडेशन की रेखा पांडे  का सहयोग रहा। इस मौके पर राजनीतिक क्षेत्र की महिलाओं प्रगतिशील लोहिया वाहि‍नी की प्रदेश उपाध्‍यक्ष ममता सिंह, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की नगर संयोजक शिवा पांडेय, मनीषा साह, रमा सिंह और अनिता मौर्या का सम्‍मान किया गया।