Thursday , July 28 2022

नारी शक्ति को और मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगा ‘हमसे न लो पंगा’

महापौर ने किया बाबू केडी सिंह स्टेडियम में महिला कबड्डी लीग का उद्घाटन

यूपी में पहली बार निजी स्तर पर ग्रामीण एवं शहरी बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता

लखनऊ। महिला कबड्डी लीग का बाबू केडी सिंह स्टेडियम में 28 अप्रैल को आगाज हुआ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा कि यूपी में पहली बार इतने स्तर पर बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता हो रही है। यह कदम नारी शक्ति को और मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगा। सेमी फाइनल और फाइनल में भिड़कर कुछ टीमें राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम करेंगी।

उद्घाटन समारोह में बालिकाओं ने गुब्बारे उड़ाकर खुशी का इजहार किया। वहीं, पायनियर स्कूल की बच्चियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। महिला कबड्डी लीग के अध्यक्ष नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि शनिवार को कुल 28 टीमें आई हैं। अभी कुछ टीमें रविवार को लखनऊ आएंगी। रविवार और सोमवार को सुबह 10 बजे से 2 बजे के मध्य शेष टीमों के मध्य भिड़ंत होगी। आगामी 3 मई को प्रदेश की राज्यपाल राम नाईक सीनियर और जूनियर वर्ग की विजयी टीमों को ट्राफी प्रदान करेंगे। बीकेटी के एसआर ग्लोबल स्कूल में आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में राज्यपाल लीग के सहयोगियों को भी सम्मानित करेंगे। इस मौके पर लीग की स्मारिका का विमोचन भी होगा।

समारोह में अंश वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना ने कहा कि यूपी में पहली बार निजी स्तर पर ग्रामीण एवं शहरी बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता हो रही है। प्रदेश स्तरीय महिला कबड्डी लीग के लिए विभिन्न जिलों में क्वॉर्टर फाइनल मैच कराए जा चुके हैं। अंश वेलफेयर फाउंडेशन अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कर इसका आयोजन कर रहा है।

महिला कबड्डी लीग ‘हमसे न लो पंगा’ के संरक्षक पवन सिंह चौहान ने कहा कि इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से बालिकाओं विशेषकर ग्रामीण निजी और सरकारी स्कूलों की बच्चियों में आत्मविश्वास भर रहे हैं। इसमें हम लोगों ने उन बच्चियों को प्राथमिकता दी है, जिन्हें कभी कोई बड़ा मंच नहीं मिला था।

 

समाजसेवी आलोक त्रिवेदी ने कहा कि यूपी लेबल की इस कबड्डी लीग में लड़कियों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्रामीण इलाके की धाकड़ बच्चियों ने कबड्डी में पूरा दमखम दिखा रही हैं। इस कबड्डी प्रतियोगिता से बालिकाओं में गजब का आत्मविश्वास जाग रहा है।

 

इस अवसर पर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी जितेंद्र यादव, बेसिक शिक्षा की संयुक्त निदेशक ललिता प्रदीप, पूर्व क्रीड़ा अधिकारी निशा मिश्रा, समाजसेवी डॉ मधु पाठक, रीता सिंह पटेल, विनीता श्रीवास्तव, ममता सिंह, प्रह्लाद सिंह, विकास मिश्रा, आभा सिंह व वरिष्ठ पत्रकार प्रेम कांत तिवारी, शैलेन्द्र सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

शनिवार को हुए मैच के परिणाम

प्रतियोगिता के पहले दिन सीनियर वर्ग में नार्दन स्पोर्ट अकादमी, इलाहाबाद की टीम ने पायनियर मांटेसरी, लखनऊ की टीम को 42 अंकों से मात दी। वहीं, जूनियर वर्ग में अमन इंटरनेशनल स्कूल, मैनपुरी ने पीएमएस एल्डिको को पछाड़ा। जबकि पीएमएस सीतापुर ने एसडीएमपी मैनपुरी को पटखनी दे दी। अंतिम मैच में आदर्श शिक्षा निकेतन को यूपीएस अस्ती ने 32 अंकों से पराजित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifteen − four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.