17 जनवरी से शुरू होने वाला लखनऊ महोत्‍सव रद

-सुबह आयोजन के पोस्‍टर जारी किये, देर शाम रद करने का ऐलान

लखनऊ। लखनऊ महोत्‍सव को इंतजार और लम्‍बा हो गया है। फि‍लहाल 17 जनवरी से शुरू होने वाला लखनऊ महोत्‍सव रद कर दिया गया है। इसकी घोषणा देर शाम प्रशासन की तरफ से की गयी। माना जा रहा है कि डिफेंस एक्‍सपो की तैयारियों में देर होने के कारण यह फैसला लिया गया है। हालांकि कुछ घंटे पूर्व ही लखनऊ महोत्‍सव 17 जनवरी से शुरू होने के पोस्‍टर जारी किये गये थे, लेकिन शाम तक तस्‍वीर पूरी तरह से बदल गयी।

इस फैसले को लेकर सभी हैरत में हैं। आपको बता दें कि रमाबाई रैली स्थल पर 17 से 23 जनवरी तक लखनऊ महोत्सव का आयोजन होना था। यही नहीं इसकी घोषणा सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय के कलाम सभागार में मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पोस्टर जारी कर की थी। यहां तक कि महोत्सव में आने वाले कलाकारों के नाम भी फाइनल करने की घोषणा की थी। मगर शाम होते होते प्रशासन ने अचानक महोत्सव रद करने की सूचना जारी कर दी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के अनुसार आगे डिफेंस एक्सपो और युवा महोत्सव जैसे कई बड़े आयोजन होने हैं इसलिए व्यस्तता के चलते रद किए जा रहा है। जिलाधिकारी ने हालांकि यह कहा है कि इन आयोजनों के बाद इसकी तारीखों की घोषणा की जाएगी।

माना जा रहा है कि आगामी 5 फरवरी से डिफेंस एक्सपो का आयोजन है जिस पर दुनिया भर की नजरे हैं। सरकार नहीं चाह रही है कि एक्सपो की तैयारियों पर किसी तरह का असर पड़े। चूंकि डिफेंस एक्सपो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा दुनिया के तमाम देशों से लाखों लोग आ रहे हैं इसलिए सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। बीते कुछ दिनों से शहर में डिफेंस एक्सपो को लेकर लगातार गतिविधियां तेज थीं और रक्षा मंत्रालय लगातार निगरानी कर रहा है। एक और वजह यह है कि 12 जनवरी से युवा महोत्सव भी होना है। इसमें भर पूरे देश से हजारों युवा आ रहे हैं। माना जा रहा है कि यही वजह रही कि सरकार के निर्देश पर प्रशासन को महोत्सव अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला लेना पड़ा।