कष्‍टकारी रहा लॉकडाउन, इस मामले में अच्‍छा रहा

-विश्‍व पर्यावरण दिवस पर सामाजिक सरोकार मंच ने पौधरोपण कर फि‍र लिया वृक्षों की रक्षा का संकल्‍प

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस पर बीते कई सालों से पौधरोपण कर  पेड़ों को राखी बांध कर पेड़ों का की रक्षा का संकल्प लेने वाले सामाजिक सरोकार मंच ने इस वर्ष भी इस परंपरा का निर्वहन किया।

वरिष्‍ठ पैथोलॉजिस्‍ट व सामाजिक सरोकार मंच के डॉ पी के गुप्ता ने  बताया कि‍ चूंकि राखी का महत्‍व रक्षा करने से है, इसलिए पेड़ों की रक्षा का संकल्‍प हम लोग राखी बांधकर लेते हैं। उन्‍होंने बताया कि राखी बांधो अभियान के अंतर्गत हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पर्यावरण दिवस पर पौधे रोपित किए गए तथा राखी बांधकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया गया। उन्होंने कहा की यद्यपि लॉक डाउन होने से सभी गतिविधियों पर जो ब्रेक लगा वह कष्टकारी था, लेकिन इस दौरान वातावरण के स्वच्छ होने से प्राकृतिक संपदाओं की जो अनुभूति हुई, उसका अनुभव सभी ने किया और वह स्वागत योग्य है।

उन्होंने बताया वायु प्रदूषण में आयी जबरदस्त गिरावट, पक्षियों की किलकिलाहट, लुप्‍त होती गौरैया का घरों की छतों पर आना पर्यावरण के स्वछ होने की गवाही दे रही थी, साथ ही पहाड़ी इलाकों के नजदीक के शहरों से पहाड़ों का स्पष्ट रूप से दिखाई देना भी यह सिद्ध करता है कि हमारी हवा किस कदर जहरीली हो गई थी। उन्होंने लोगों से अपील की कि‍ हम अनेक प्रकार से अपने वातावरण को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं, हर नागरिक पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में अपना थोड़ा-थोड़ा योगदान भी देगा तो यह सभी के लिए हितकारी होगा।