प्रो राजेन्‍द्र प्रसाद को नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्‍ट फि‍जीशियन का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

-22वीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ पल्मोनरी डिजीज के उद्घाटन समारोह में मिलेगा यह पुरस्‍कार

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वल्लभभाई पटेल चेस्ट इंस्टीट्यूट दिल्ली के पूर्व निदेशक, केजीएमयू के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष तथा वर्तमान में एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद को पल्मोनरी मेडिसिन के क्षेत्र में अभूतपूर्व एवं उत्कृष्ट योगदान के लिए नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजीशियन इंडिया का प्रोफेसर एम एम सिंह मेमोरियल लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है, यह अवार्ड उन्हें भारतवर्ष में पल्मोनरी मेडिसिन को विकसित एवं प्रचलित करने के लिए दिया गया है। प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद को यह पुरस्कार आगामी 27 से 31 जनवरी 2021 को होने वाली 22वीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ पल्मोनरी डिजीज के उद्घाटन समारोह के दौरान प्रदान किया जाएगा।

ज्ञात हो देश में पल्मोनरी मेडिसिन के क्षेत्र में अनेक छात्र-छात्राओं के लिए प्रोफेसर प्रसाद एक मार्गदर्शक के रूप में जाने जाते हैं। प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद देश के विख्यात चेस्ट फिजीशियन है जो चेस्ट रोगों के इलाज के अतिरिक्त पल्मोनरी मेडिसिन की लोकप्रिय चिकित्सा शिक्षा दी है। वर्तमान में प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम के नेशनल टास्क फोर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, इसके अतिरिक्त डॉ राजेंद्र प्रसाद अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजीशियन के अंतर्राष्ट्रीय गवर्नर रह चुके हैं, डॉक्टर प्रसाद को पल्मोनरी मेडिसिन के क्षेत्र में सभी पांच वैज्ञानिक मंडल के अध्यक्ष होने का विशिष्ट गौरव प्राप्त है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में अनेक विशिष्ट फेलोशिप के अतिरिक्त डॉक्टर प्रसाद को भारतवर्ष में नेशनल अकैडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन एवं रॉयल कॉलेज आफ फिजिशियंस ग्लास्गो द्वारा भी फैलोशिप प्रदान की गई है। इसके साथ प्रो राजेंद्र प्रसाद ने 400 पेपर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जरनल्‍स में प्रकाशित किए हैं डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 10 किताबों के लेखक हैं तथा उन्होंने कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय को और शहरों में 1750 से भी अधिक अतिथि व्याख्यान और वैज्ञानिक दस्तावेज प्रस्तुत कर चुके हैं। डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को 50 से भी अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है जिसमें प्रमुख डॉक्टर बी सी राय नेशनल अवॉर्ड, इंडियन एसोसिएशन फॉर ब्रॉन्‍कोलॉजी का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, यूपी रत्‍न अवॉर्ड, ओए शर्मा ओरेशन अवॉर्ड, संतोषम ओरेशन अवॉर्ड,, डीएन शिवपुरी ओरेशन अवॉर्ड, इंडियन चेस्ट सोसाइटी ऑनर लेक्‍चर अवॉर्ड, प्रोफेसर रमन विश्वनाथन मेमोरियल चेस्ट ओरेशन अवॉर्ड, डॉ रेड्डी लंग कैंसर ओरेशन अवॉर्ड, ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन ऑफ इंडिया ओरेशन अवॉर्ड एवं उत्तर प्रदेश सरकार का विज्ञान गौरव पुरस्कार भी मिल चुका है।