Friday , October 20 2023

वांग्‍मय साहित्‍य से नैतिक शिक्षा का ज्ञान इंग्लिश मीडियम स्‍कूलों में भी

अभियान के तहत ऋषि वांग्‍मय साहित्य का 327वां सेट रायबरेली के बेनीमाधव गंज स्थित बृजलाल मेमोरियल पब्लिक इण्टर कॉलेज में स्‍थापित

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। अब इंग्लिश मीडियम से पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को भी वांग्‍मय साहित्‍य में वर्णित नैतिक शिक्षा से रूबरू कराया जायेगा। यह बात वांग्‍मय साहित्‍य के ज्ञान की गंगा बहाने का अभियान चला रहे अभियान के मुख्‍य संयोजक उमानंद शर्मा ने वांग्‍मय साहित्‍य के सेट की स्‍थापना अभियान के अंतर्गत 327वें सेट की स्‍थापना के मौके पर कही। गायत्री ज्ञान मंदिर इंदिरा नगर, लखनऊ के विचार क्रान्ति ज्ञान यज्ञ अभियान के अंतर्गत इस 327वें सेट की स्‍थापना रायबरेली के बेनीमाधव गंज स्थित बृजलाल मेमोरियल पब्लिक इण्टर कॉलेज के केंद्रीय पुस्‍तकालय में की गयी है।

श्री शर्मा ने बताया कि गायत्री परिवार के संस्थापक युगऋषि पं0 श्रीराम शर्मा आचार्य द्वारा रचित सम्पूर्ण 78 खण्डों का वांग्‍मय साहित्य गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट, गायत्री ज्ञान मंदिर इन्दिरा नगर की सक्रिय कार्यकत्री सावित्री शर्मा ने अपने श्वसुर स्व. रविलाल शर्मा की स्मृति में संस्थान के पुस्तकालय को भेंट किया इसके साथ ही उन्‍होंने शिक्षक/शिक्षिकाओं को अखण्ड ज्योति पत्रिका भेंट करने के साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को एक-एक युग निर्माण पत्रिका भी भेंट की।

इस अवसर पर वांग्‍मय स्थापना अभियान के मुख्य संयोजक उमानंद शर्मा वांग्‍मय साहित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ज्ञान दान ही युगधर्म है ऋषि साहित्य है, उन्‍होंने कहा ‘‘अब इंग्लिश मीडियम के छात्र-छात्रायें भी ऋषि वांग्‍मय साहित्‍य से नैतिक शिक्षा प्राप्त करेंगे’’ उन्‍होंने कहा कि ज्ञान-दान अपने पूर्वजों की स्मृति में करना चाहिये। संस्थान के प्रबन्धक सुशील यादव ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस अवसर पर उदयभान सिंह, संस्थान के प्रधानाचार्य चित्तरंजन नायक सहित शिक्षक-शिक्षिकायें एवं छात्र-छात्रायें मौजूद रहे।