जानिये, आखिर कैसे 77 की उम्र में भी फि‍ट हैं अमिताभ बच्‍चन

अब भी कम उम्र के अभिनेताओं पर भारी पड़ते हैं 16 घंटे कार्य करने वाले बिग बी

लखनऊ। सदी के महानायक बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज 77 वर्ष के हो गये। शुरुआत में असफलता का दौर झेलकर नयी बुलंदियों को छूने वाले बिग बी आज भी अपने से कम उम्र के हीरो को टक्कर देने का दमखम रखते है। अमिताभ को फि‍ट देखकर सभी के मन में यह सवाल उठना स्‍वाभाविक है कि आखिर 77 वर्ष के इस ‘नौजवान’ की फि‍टनेस का राज क्‍या है। 16 घंटे काम करते हुए उनकी फि‍टनेस आज के युवाओं के लिए प्रेरणा है। नियंत्रित खानपान और शारीरिक कसरत एक बड़ा कारण है अमिताभ बच्‍चन के फि‍ट रहने का।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिग बी अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहते हैं। किशोरावस्‍था से शुरू किये गये वर्कआउट आज भी रोजाना करना नहीं भूलते। अमिताभ बच्चन ने अपनी किशोरावस्था से ही वर्कआउट करना शुरू कर दिया था। उन्हें एक्सरसाइज और योग करना बचपन से ही पसंद है। मशहूर फिटनेस ट्रेनर और डाइटीशियन वृंदा मेहता उनकी नियमित वर्कआउट में मदद करती हैं। अमिताभ रोजाना योग भी करते हैं, यही नहीं काम में चाहें वह जितना भी व्यस्त हों लेकिन वर्कआउट के लिए समय निकाल लेते हैं।

इसके अतिरिक्‍त सिनेमा के परदे पर सिगरेट और शराब पीते दिखने वाले अमिताभ स्‍मोकिंग और शराब पीने से कोसों दूर हैं। अमिताभ बच्चन खुद इसको अपनी फिटनेस का कारण मानते हैं। उनका कहना है कि शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है तभी आप खुश रह पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि अमिताभ बच्‍चन शाकाहारी हैं। बताया जाता है कि पहले अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन दोनों मांसाहारी थे लेकिन बाद में उन्होंने स्‍वास्‍थ्‍य के मद्देनजर शाकाहारी भोजन अपना लिया। यह जानकर लोगों को ताज्‍जुब हो सकता है कि बिग भी को उबली हुई सब्जियां खाना बहुत पसंद है। सब्जियों में उन्हें गोभी और भिंडी सबसे ज्यादा पसंद है।

अमिताभ बच्चन को नींबू पानी पीना बहुत पसंद है। पेय पदार्थों में वह केवल सादा पानी और नींबू पानी ही पीते हैं। किसी भी प्रकार का सॉफ्ट ड्रिंक उन्हें बिल्कुल पसंद नही। चूंकि नींबू पानी पाचन और पेट की समस्या से छुटकारा दिलाता है, इसलिए अमिताभ बच्‍चन इसका इस्‍तेमाल रोज करते हैं।