Wednesday , October 11 2023

जानिये, नाश्‍ते और भोजन में क्‍या खा रहे हैं कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले

-मेडिसिन विभाग ने जारी किया गया है हेल्‍दी डायट चार्ट
शालिनी श्रीवास्तव व प्रो वीरेंन्‍द्र आतम

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्‍सकों व अन्‍य कार्मिकों के लिए मेडिसिन विभाग द्वारा एक हेल्दी डाइट चार्ट तैयार किया गया है। मेडिसिन विभाग की डाइटिशियन शालिनी श्रीवास्तव द्वारा विभागाध्‍यक्ष प्रो वीरेंन्‍द्र आतम के नेतृत्‍व में तैयार किये गये चार्ट के अनुसार डाइट लेने की सलाह दी गयी है। नयी व्‍यवस्‍था के तहत यह खाना केजीएमयू द्वारा उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

सोकर उठने के बाद

डाइट चार्ट के अनुसार सुबह 6:00 से 7:30 के बीच सोकर उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी, उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीना है, इसके बाद अदरक, तुलसी, लौंग, काली मिर्च, नींबू मिली हुई एक कप चाय पीनी है।

सुबह का नाश्‍ता

इसके बाद प्रातः 8:00 से 9:00 के बीच में नाश्ता करना है। नाश्ते में अंकुरित या भीगा हुआ मूंग या चना या मूंगफली एक कटोरी के साथ एक कटोरी दलिया या पोहा या उपमा या फिर दो रोटी और कोई हरी सब्जी लेनी है। इसके बाद प्रात: 11 बजे एक फल, संतरा हो तो बेहतर है, वर्ना कोई भी मौसमी फल लिया जा सकता है।

दोपहर का भोजन

इसके बाद दोपहर में 1:00 से 2:00 के बीच में लंच करना होगा। इसमें दो रोटी, दाल एक कटोरी या सोयाबीन या पनीर के साथ एक कटोरी चावल के साथ कोई भी हरी मौसमी सब्जी एक कटोरी लेनी है, तथा इसके साथ सलाद (नींबू, खीरा, गाजर, टमाटर, मूली शामिल हो) के साथ एक कप दही या रायता या मठ्ठा लेना है।

शाम के स्‍नैक्‍स और रात का भोजन

शाम को 4 बजे से लेकर 5 बजे बीच में भुना हुआ लय्या-चना या मूंग दाल या मूंगफली या एक कटोरी मखाना एक कप चाय के साथ लेनी है। ध्यान रहे इस चाय में भी अदरक, तुलसी, लौंग, काली मिर्च, नींबू मिला होना चाहिए।

रात्रि 8:00 से 9:00 के बीच में रात के खाने में दो से तीन रोटी, एक कटोरी दाल, मौसमी हरी सब्जी एक कटोरी और एक कटोरी सलाद लेना चाहिए। इसके बाद रात्रि में सोते समय एक गिलास गुनगुना दूध उसमें आधी चम्मच हल्दी मिलाकर पीने की सलाह दी गई है।