केजीएमयू के वृद्धावस्‍था मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने शुरू कीं तीन सेवायें

-पेन क्‍लीनिक, कम्‍युनिटी जीरियाट्रिक मेन्‍टल हेल्‍थ क्‍लीनिक, पोस्ट ग्रेजुएट टीचिंग प्रोग्राम का उद्घाटन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग में तीन नई सेवाओं का प्रारम्भ किया गया। इन सेवाओं का संचालन विभागाध्यक्ष डॉ.श्रीकान्त श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में किया जायेगा। इन सेवाओं का उद्घाटन वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग में आयोजित एक समारोह में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट द्वारा किया गया।

इस अवसर पर डा. श्रीकान्त श्रीवास्तव, विभागाध्यक्ष, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग ने समारोह में आये हुये सभी अतिथियों का स्वागत किया। वृद्ध रोगियों में दर्द की समस्याओं के निवारण के लिए वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग में पेन क्‍लीनिक का प्रारम्भ डा. राधेश्याम गंगवार, एसोसियेट प्रोफेसर, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में किया जा रहा है। जिसमें वृद्ध रोगियों के लिए हफ्ते में दो दिन गुरुवार एवं शनिवार को ओपीडी सेवा प्रारम्भ की जा रही है। चूँकि वृद्ध मरीजों को दूर से आने में समस्या होती है, अतः इन समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुये कम्‍युनिटी जीरियाट्रिक मेन्‍टल हेल्‍थ क्‍लीनिक का संचालन डा. भूपेन्द्र सिंह, एसोसियेट प्रोफेसर, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में किया जायेगा।  इस क्लीनिक की ओपीडी, कम्‍युनिटी मेडिसिन विभाग के सहयोग से प्रत्येक शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरोजिनी नगर पर होगी।

चूँकि वृद्ध मरीजों को मानसिक बीमारी के अलावा विभिन्न प्रकार की अन्य शारीरिक बीमारियां भी होती हैं अतः इन बीमारियों को समझने एवं निवारण के लिए विभाग में प्रत्येक तीन माह में एक बार डा. श्रीकान्त श्रीवास्तव, विभागाध्यक्ष, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के मार्गदर्शन में पोस्ट ग्रेजुएट टीचिंग प्रोग्राम भी चलाया जायेगा।

समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर (डा.) एम0एल0बी0 भट्ट, कुलपति, किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ तथा अन्य गणमान्य अतिथियों ने डा. श्रीकान्त श्रीवास्तव व उनकी टीम को उपरोक्त तीनों सेवाओं के उत्तरोत्तर सफल संचालन के लिए आशीर्वाद प्रदान किया।

डॉ. भूपेन्द्र सिंह, एसोसियेट प्रोफेसर, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग, किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ ने उन सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया जिन्होंने समारोह में उपस्थित होकर इस आयोजन को सफल बनाया। इस अवसर पर उप कुलपति प्रोफेसर जी.पी. सिंह, अधिष्ठाता (चिकित्सा संकाय) प्रोफेसर (डा.) विनीता दास, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर एस.एन. संखवार, चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर बी.के.ओझा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।