Thursday , May 12 2022

केजीएमयू में कुलपति से लेकर विद्यार्थियों ने हर्षोल्‍लास से मनायी वसंत पंचमी

-नवनिर्मित मां शारदालय में आयोजित किया गया 108वां सरस्‍वती पूजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के टेनिस लॉन प्रांगण में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी वसन्त पंचमी के पावन अवसर पर नवनिर्मित शारदालय में 108वां मां सरस्वती पूजन का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट ने मां सरस्वती के पावन स्वरूप के दर्शन एवं पूजन कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर  कुलपति ने विद्यार्थियों को बसंत पंचमी के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि वसन्त पंचमी मां सरस्वती की आराधना का पर्व है, जो हमें ज्ञान, सद्बुद्धि, विवेक और यश प्रदान करती हैं।

कार्यक्रम में सरस्वती पूजन के उपरांत यज्ञ, प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें चिकित्सा विश्वविद्यालय के चिकित्सक, शिक्षक, एम0बी0बी0एस0 के छात्र-छात्राओं समेत तमाम विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर पूरे प्रांगण को एम0बी0बी0एस0 2018 बैच के विद्यार्थियों द्वारा एम0बी0बी0एस0 2019 बैच के विद्यार्थियों के सहयोग से रंगबिरंगी रंगोली से सजाया गया। कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य रूप से 2018 बैच के सभी विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए संगठित समूह ने पूरे हर्षोल्लास एवं उत्साह से सहयोग किया।

इस अवसर पर एम0बी0बी0एस0 2019 बैच के विद्यार्थियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन फिजियोलॉजी विभाग द्वारा किया गया, जिसमें फिजियोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो0 सुनीता तिवारी, आचार्या डॉ अर्चना घिल्डियाल तथा फिजियोलॉजी विभाग के आचार्य एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 नरसिंह वर्मा सहित विभाग के अन्य आचार्यों ने पूर्ण सहयोग एवं मार्गदर्शन किया। इसके साथ ही रंगोली प्रतियोगिता में 4 टीमों के लगभग 80 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर कार्टून मेकिंग प्रतियोगिता, कोलाज मेकिंग एवं पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। उक्त कार्यक्रम में के0जी0एम0यू0 के पूर्व प्रधानाचार्य प्रो0 ए0एम0 कार ने विभिन्न प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया तथा प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।