ग्रामीणों के बीच पहुंचकर केजीएमयू ने सिखाया जान बचाने का प्राथमिक तरीका

किसान, एएनएम, शिक्षक, महिलाएं एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया प्रशिक्षण में

लखनऊ। प्रो0 विनोद जैन के नेतृत्व में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल के द्वारा इंस्टीट्यूट आफ पैरामेडिकल साइंसेस के सहयोग से एक दिवसीय बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) प्रशिक्षण सर्व देव मंदिर प्रांगण ग्राम मूसेपुर पोस्ट थोरथिया, राम सनेही घाट, बाराबंकी में आयोजित किया गया।

 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गांव के लगभग 40 लोगों को प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें मुख्य रूप से किसान, एएनएम, शिक्षक, महिलाएं एवं छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर महिलाओं को विशेष रूप से छोटे बच्चों की श्वास नली में खाद्य पदार्थ चले जाने पर उसके बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई एवं प्रशिक्षण पूर्ण होने पर प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर ट्रेनिंग देने का कार्य राघवेन्द्र शर्मा एवं वीनू दुबे ने किया तथा अभिषेक यादव ने सहायक की भूमिका निभाई।

कार्यक्रम में सफल आयोजन पर केजीएमयू इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेस के डीन डॉ विनोद जैन ने बताया कि डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो जीपी सिंह एवं उनकी टीम के सहयोग से भविष्य में ऐसे कार्यक्रम और अधिक संख्या में आयोजित किए जाएंगे, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके और उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सके। इस अवसर पर सर्व देव मंदिर ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष डॉ पंकज कुमार एवं कार्यक्रम की को-ऑर्डिनेटर दुर्गा गिरि मुख्य रूप से उपस्थित रहीं। इस कार्यक्रम के समापन के अवसर पर सर्व देव मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।