Friday , July 1 2022

स्‍वच्‍छता की गूंज लेकर विद्यार्थियों के बीच पहुंचा केजीएमयू रेडियो

-यूनिक कॉन्‍वेन्‍ट इंटर कॉलेज के बच्‍चों के साथ बिताया समय

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। रेडियो केजीएमयू गूंज 89.6 मेगाहर्ट्ज की टीम ने अपनी सामाजिक जिम्‍मेदारी निभाने के लिए कैम्‍पस के बाहर निकलकर अपने आउटरीच कार्यक्रमों को शुरू कर दिया है। इसके तहत 6 मई को टीम ने स्‍कूली विद्यार्थियों को स्‍वच्‍छता के बारे में संदेश दिया।

ज्ञात हो रेडियो स्‍टेशन केजीएमयू गूंज की परिकल्‍पना करने वाले इसके अधिशासी अधिकारी डॉ विनोद जैन के निर्देशन में केजीएमयू गूंज निरंतर अपनी गूंज का दायरा बढ़ा रहा है। शुक्रवार को रेडियो स्‍टेशन अपने आउटरीच प्रोग्राम के तहत यूनिक कॉन्वेंट इंटर कॉलेज में जाकर बच्चों के साथ समय बिताया।

रेडियो केजीएमयू गूंज 89.6 मेगाहर्ट्ज के रेडियो जॉकी सुरभि, शिवाय और प्रतिमा ने स्कूल में बच्चों के साथ समय बिताया और वहां पर उन्हें कॉविड अनुरूप व्यवहार के प्रति जागरूक कराते हुए स्वच्छता पर कार्यक्रम किया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पैरामेडिकल के एकेडमिक इंचार्ज राघवेंद्र शर्मा ने बच्चों को कोवि‍ड अनुरूप व्यवहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि किस तरह से उन्हें अपने हाथों को सही तरीके से साफ करना चाहिए, मास्क को सही तरीके से इस्‍तेमाल कैसे करें और सामाजिक दूरी किस तरह से बनाये रखनी चाहिए। रेडियो जॉकी शिवाय ने बच्चों के साथ कुछ मनोरंजक खेल खेलने के साथ-साथ उनको घर में किस तरह से अपने आप को सुरक्षित रखना है, के बारे में जानकारी दी। आरजे सुरभि ने स्वच्छता कार्यक्रम को बनाए रखने के लिए बच्चों से वार्तालाप किया बच्चों से अपने घर अपने स्कूल और अपने आसपास के इलाके को साफ रखने की सीख दी। बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर अपने घर और अपने आसपास की जगह को साफ रखने की कसम खाई इसके साथ-साथ वहां पर उपस्थित सभी शिक्षक, कर्मचारियों, विद्यार्थियों और वहां पर उपस्थित सभी व्यक्तियों ने रेडियो केजीएमयू गूंज टीम के साथ स्वच्छता बनाए रखने की और कूड़ा न फैलाने की शपथ ग्रहण ली।

यूनिक कॉन्वेंट इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ ज्ञानेश्वरी सक्सेना ने कहा कि जिस तरह से रेडियो केजीएमयू गूंज ने स्वच्छता परिसर अभियान शुरू किया है वह निश्चित रूप से समाज में स्वच्छता को बनाए रखने के लिए प्रेरणा देगा और इसी से प्रेरित होकर वह भी अपने स्कूल परिसर को स्वच्छ रखने के लिए विद्यार्थियों के सहयोग से इस अभियान को आगे बढ़ाएंगी। वहां पर मौजूद सभी शिक्षकों ने और कर्मचारियों ने इस अभियान की सराहना की।

रेडियो केजीएमयू गूंज के कार्यक्रम अधिशासी डॉ विनोद जैन ने कहा कि हमारा उद्देश्य समुदाय में जाकर उनको विभिन्न पहलुओं पर जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि समुदाय के स्वास्थ्य को लेकर, उनकी शिक्षा को लेकर, उनके उत्थान को लेकर, महिला सशक्तिकरण को लेकर, कृषि को लेकर और ऐसे तमाम विषयों को लेकर समुदाय को जागरूक करना ही रेडियो केजीएमयू गूंज का उद्देश्य है।

इस मौके पर यूनिक कॉन्वेंट स्कूल से के के दुबे, वंदना सावंत रेडियो गूंज से राजेश गुप्ता, दीपक दीक्षित, प्रोग्रामिंग हेड विनय सक्सेना आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + nineteen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.