Thursday , October 12 2023

केजीएमयू को मिला लाइसेंस, जल्‍द शुरू होगा गुर्दा प्रत्‍यारोपण

-प्रत्‍यारोपण संबंधी सुविधाओं का निरीक्षण करने आयी टीम तैयारियों से संतुष्‍ट, दी हरी झंडी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) को गुर्दा प्रत्‍यारोपण के लिए हरी झंडी मिल गयी है। गुर्दा प्रत्‍यारोपण के लिए केजीएमयू को लाइसेंस जारी कर दिया गया है। संस्‍थान में शीघ्र ही गुर्दा प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू की जाएगी। यह सुविधा शुरू होने से यहां आने वाले मरीजों जिन्‍हें किडनी ट्रांसप्‍लांट की आवश्‍यकता होती है, उन्‍हें इसका लाभ मिलेगा। अभी इसके लिए संजय गांधी पीजीआई जाना पड़ता है।

यह जानकारी संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति में देते हुए बताया गया है कि पिछले दिनों महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश द्वारा गठित टीम ने केजीएमयू आकर गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक सुविधाएं, चिकित्सक व अन्य स्टाफ आदि के बारे में निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण उपरांत टीम ने यह पाया कि संस्थान में गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए सभी आवश्‍यक सुविधाएं मौजूद हैं।

इसके पश्चात महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण द्वारा गुर्दा प्रत्यारोपण के लिए केजीएमयू को लाइसेंस प्रदान कर दिया गया है। संस्थान द्वारा गुर्दा प्रत्यारोपण सेवा जल्दी शुरू की जाएगी।

ज्ञात हो गुर्दा प्रत्‍यारोपण के लिए जारी अनुज्ञापत्र में नियमानुसार कहा गया है कि यह लाइसेंस पांच साल के लिए जारी किया गया है। यानी इसके बाद इसका नवीनीकरण कराना होगा। इसके साथ ही इस सुविधा से जुड़े चिकित्‍सकों व अन्‍य लोगों की संख्‍या में बदलाव होने की स्थिति में इसकी सूचना महानिदेशक को देना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.