Wednesday , October 11 2023

केजीएमयू और एनबीआरआई मिलकर बनायेंगे कोविड-19 की वैक्‍सीन

-दोनों संस्‍थानों के बीच एमओयू पर हस्‍ताक्षर, कैंसर, गठिया, डायबिटीज तथा मोटापे की बीमारियों पर भी होगा शोध

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के बीच आज 13 अप्रैल को एक एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्‍टैंडिंग) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के तहत दोनों संस्थान आपसी संबंध स्थापित कर कोरोना संक्रमण कोविड-19 के वैक्सीनेशन के निर्माण के लिए क्लीनिकल ट्रायल तथा अन्य विभिन्न बीमारियों की प्रक्रियाओं एवं उपचार के विकास एवं शोध के लिए सहयोग करेंगे। इसके साथ ही कैंसर, गठिया, डायबिटीज तथा मोटापे जैसी बीमारियों पर संयुक्त रूप से शोध किया जाएगा।

केजीएमयू द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि इस एमओयू पर केजीएमयू के कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट एवं सीएसआईआर- एनबीआरआई के निदेशक ने हस्ताक्षर कर इस समझौते को अपनी स्वीकृति प्रदान की। विज्ञप्ति के अनुसार इस समझौते का मुख्य उद्देश्य दोनों संस्थाओं के मध्य चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में शिक्षण एवं सहभागिता को बढ़ाना है। इस समझौते के तहत दोनों संस्थान एक दूसरे संकाय सदस्यों को शैक्षिक एवं तकनीकी स्रोतों को प्रयोग करने की अनुमति प्रदान करेंगे।

इस अवसर पर केजीएमयू के बायोकेमिस्ट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अब्बास अली मेंहदी, माइक्रोबायोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अमिता जैन, नेत्र रोग विभाग के डॉ सिद्धार्थ अग्रवाल, ट्रॉमा सर्जरी विभाग के प्रो समीर मिश्रा तथा एनबीआरआई के डॉ पी के सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।