Wednesday , October 11 2023

बरसात में रखें इन बातों का ध्‍यान, ताकि करंट न लगे

-ऊर्जा मंत्री की नागरिकों से अपील, स्‍थायी समाधान के भी दिये निर्देश

एके शर्मा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने नागरिकों से अपील की है कि बरसात के दौरान बिजली के पोल, ट्रांसफार्मर और इसकी सुरक्षा के लिए लगी ग्रील, झूलते तारों और बिजली के बाक्सों से उचित दूरी बनाकर रहें। इनके आस-पास जलभराव होने पर वहां जाने से बचें तथा बेजुबान जानवरों को भी इनसे दूर रखने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बरसात में इन पर विद्युत करंट उतरने का खतरा बना रहता है, जिससे अन्जाने में जन-धन की हानि हो जाती है।

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं कि विद्युत उपकरणों में उतर रहे करंट की सूचना का तत्काल संज्ञान लिया जाय और करंट उतरने के कारणों की विधिवत जांच कर इसका समाधान भी किया जाय। उन्होंने कहा कि इसके स्थायी समाधान निकालने के भी प्रयास किये जाएं, जिससे कि लोगों को ऐसी दुर्घटनाओं से हो रहे नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लोगों को इस सम्बंध में अधिक से अधिक जागरूक किया जाय।

उन्होंने कहा है कि बरसात के दौरान लोग बिजली के तारों एवं खम्भों को छूते हुए पेड़ों से भी दूरी बनाकर रहें, इस पर भी करंट उतरने की संभावना बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.