आईएमए ब्‍लड बैंक के लिए सांसद निधि से कौशल किशोर ने दिये दस लाख

-महापौर ने दिया हर प्रकार के सहयोग का आश्‍वासन
-आईएमए लखनऊ के 2020 के लिए पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह सम्‍पन्‍न 

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा में स्‍थापित होने वाले ब्‍लड बैंक के लिए दस लाख रुपये देने की घोषणा की है। सांसद ने यह घोषणा गुरुवार को आईएमए भवन में आयोजित आईएमए पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में सम्‍बोधित करते हुए की। इस मौके पर लखनऊ की महापौर संयुक्‍ता भाटिया भी विशिष्‍ट अतिथि के रूप से उपस्थि‍त रहीं।

कौशल किशोर ने कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा कि आईएमए ने अपने ब्‍लड बैंक को स्‍थापित करने के लिए जो कदम बढ़ाया है उसमें मेरा पूरा सहयोग रहेगा। उन्‍होंने कहा कि ब्‍लड की दिक्‍कत होती है, विशेषकर गरीब मरीजों को इसका ज्‍यादा खामियाजा भुगतना पड़ता है जो एजेंट के चक्‍कर में फंस जाते हैं। उन्‍होंने चिकित्‍सकों से सेवा भावना से कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि आप लोग बहुत ही सम्‍मानित हैं लेकिन कुछ चिकित्‍सक और प्राइवेट अस्‍पताल ऐसे हैं जो मरीजों को इलाज के नाम पर लूटते हैं। उन्‍होंने कुछ अस्‍पतालों का जिक्र करते हुए कहा कि इन अस्‍पतालों में जिस तरह से मनमानी कमाई होती है वह बहुत दुखद है। उन्‍होंने कहा कि आज से 25 साल पूर्व 90 प्रतिशत महिलाओं की डिलीवरी नॉर्मल होती थी, आज स्थिति यह है कि 90 प्रतिशत डिलीवरी सिजेरियन हो रही हैं।

वेंडिंग जोन हटाकर पार्किंग पर होगा विचार

महापौर संयुक्ता भाटिया ने चिकित्‍सकों की मांग पर आईएमए भवन के सामने के वेंडिंग जोन को हटाकर, आईएमए के लिये पार्किंग बनाने पर विचार करने का आश्वासन दिया। उन्‍होंने कहा कि नगर निगम और चिकित्‍सक का पुराना नाता रहा है क्योंकि नगर निगम स्वच्छता को देखता है और चिकित्‍सक व्यक्ति को स्वस्थ रखने के काम में लगा है। उन्‍होंने कहा कि नई कार्यकारिणी को मेरी बधाई है। उन्होंने कहा यह बहुत खुशी की बात है कि मैं इस साल भी आईएमए के शपथ ग्रहण में शामिल हुई हूं। उन्होंने कहा मरीज जब ठीक होने लगता है उस समय है डॉक्टर को भगवान समझता है इसलिए डॉक्टर की समाज के प्रति एक बड़ी जिम्मेदारी है।

देखें वीडियो
आप मुझे सहयोग करें मैं आपको स्वच्‍छ लखनऊ दूंगी

उन्होंने कहा यह सही है कि पैसों के बिना जीवन नहीं चलता लेकिन पैसा भी उतना ही कमाए जितने की आवश्यकता है उन्हें का बॉस चिकित्सक सारी जिम्मेदारियां निभाने के बाद भी पैसे की होड़ में लगे रहते हैं और अपना सुकून होते हैं ऐसा ना करें उन्होंने कहा सुभाष चंद्र बोस की आज जयंती है उन्होंने नारा दिया था कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा आज नगर निगम की तरफ से मैं आपको नारा दे रही हूं कि …आप मुझे सहयोग करें मैं आपको स्वच्‍छ लखनऊ दूंगी… उन्होंने कहा आईएमए की ब्लड बैंक को आर्थिक रूप से मदद देने के लिए नगर निगम पास कोई फंड नहीं होता है लेकिन मैं आश्वासन देती हूं कि नगर निगम की ओर से और मेरी ओर से जो भी सहयोग होगा वह मैं देने को तैयार हूं।

इस मौके पर मौके पर आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ सूर्यकांत ने कहा कि आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन है ऐसे दिन शपथ ग्रहण होना बहुत खुशी की बात है उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है वर्ष 1993 में जब वे रेजीडेंट डॉक्टर थे उस समय आज के दिन शुरू किया गया रक्‍तदान शिविर आज 27 साल बाद भी प्रतिवर्ष लगाया जा रहा है।

कार्यक्रमों में सदस्‍यों की उपस्थिति बढ़ायें पदाधिकारी

आईएमए की वर्ष 2020 के लिए अध्यक्ष डॉ रमा श्रीवास्तव ने शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले संबोधन में कहा कि आईएमए भवन के सामने वेंडिंग जोन हटाकर आईएमए के लिए पार्किंग बनाने का प्रस्ताव पर महापौर ने आश्वासन दिया है इसके लिए उनको धन्यवाद। उन्होंने आईएमए के नए पदाधिकारियों से आह्वान किया की आईएमए में कोई भी कार्यक्रम हो तो वह अपने स्तर से भी लोगों को कार्यक्रम में आमंत्रित करें ताकि उपस्थिति अच्छी हो सके। उन्होंने कहा यह जरूरी है कि हम लोग अपनी मांगों की प्रगति पर भी ध्यान दें। उन्होंने आइएमए के हॉल को मरम्‍मत कर बेहतर बनाने के लिए अनुदान की जरूरत पर जोर दिया।

निजी क्षेत्र के डॉक्‍टरों का चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण योगदान

आई एम ए के प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉक्टर मनीष टंडन ने अपने संबोधन में कहा कि मुझको अध्यक्ष निर्वाचित करने के लिए मैं आईएमए के सभी सदस्यों का आभार प्रकट करता हूं। उन्होंने कहा वेंडिंग जोन की मांग पर चर्चा हो ही चुकी है। उन्होंने डॉक्टरों पर मनमाने ढंग से कार्य करने के आरोपों का खंडन करते हुए कहा यह कहना गलत है। उन्‍होने क‍हा कि चिकित्‍सक अपनी तरफ से मरीज के हित में ही फैसला करके काम करता है। उन्‍होंने कहा कि प्राइवेट सेक्टर के चिकित्‍सकों को गलत कहना ठीक नहीं है क्योंकि यही प्राइवेट सेक्टर 24 घंटे मरीजों को सेवाएं देता है।

इसके पूर्व आईएमए के पूर्व अध्यक्ष एवं केजीएमयू के रिटायर्ड शिक्षक डॉ.आरसी सक्सेना ने निर्वाचित अध्यक्ष डॉ मनीष टंडन व वर्तमान अध्‍यक्ष डॉ रमा श्रीवास्‍तव समेत पूरी कार्यकारिणी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके बाद परम्‍परागत तरीके से अध्‍यक्ष के पास रहने वाला मेडल डॉ जीपी सिंह से लेकर डॉ रमा श्रीवास्‍तव को पहनाया गया।

अहिंसा और जबरदस्‍ती एक सिक्‍के के दो पहलू

आई एम ए के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ जीपी सिंह ने अपने संबोधन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती का जिक्र करते हुए कहा कि आजादी में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसा सिक्के का एक पहलू है तो सिक्के का दूसरा पहलू नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों के कदम हैं। उन्होंने कहा सिर्फ अहिंसा से काम नहीं चल सकता, जरूरत पड़ने पर अपनी बात मनवानी चाहिए। उन्होंने कहा मेरे कार्यकाल की मेरी जो सबसे बड़ी इच्छा थी ब्लड बैंक की स्थापना की उसकी मैं शुरुआत कर सका, इसके लिए डॉ रुखसाना खान, पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता भी बधाई के पात्र हैं।  उन्‍होंने कहा कि सवा करोड़ के इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सभी की मदद की जरूरत है। इसकी बिल्डिंग का काम लगभग पूरा हो गया अब उपकरण लगने बाकी हैं। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद प्रस्ताव आईएमए लखनऊ के सचिव डॉ जे डी रावत ने दिया। समारोह का संचालन डॉ सरिता सिंह ने किया। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष डॉ.एएम खान, डॉ.रुखसाना खान, पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ पैथालॉजिस्ट डॉ.पीके गुप्ता, निवर्तमान अध्यक्ष डॉ.जीपी सिंह,  समेत दर्जनों चिकित्सक व सदस्य मौजूद रहे।

ये हैं नवनिर्वाचित पदाधिकारी

प्रेसीडेंट इलेक्‍ट डॉ मनीष टंडन, उपाध्यक्ष डॉ मनोज अस्थाना, डॉ एसएन संखवार व डॉ विनीता मित्तल। वित्त सचिव डॉ अलीम सिद्दीकी।  संयुक्त सचिव डॉ अमित अग्रवाल, डॉ अजय कुमार वर्मा, डॉ संजय सक्सेना तथा डॉ वारिजा सेठ। संपादक डॉ सरिता सिंह।

कार्यकारिणी सदस्य : डॉ प्रांजल अग्रवाल, डॉ अनंत शील चौधरी, डॉ अनिल कुमार त्रिपाठी, डॉ मनीषा भार्गव, डॉ निधि निरंजन, डॉ आरबी सिंह, डॉ राका प्रसाद, डॉ राकेश कुमार श्रीवास्तव, डॉ अंजना सिंह, डॉ ऋतु सक्सेना, डॉ शशि राय, डॉ सुमीत सेठ, डॉ उपशम गोयल, डॉ उर्मिला सिंह  और डॉ उत्कर्ष बंसल।