Wednesday , October 18 2023

कैंसर की सस्‍ती दवाओं के लिए शोध व निर्माण पर कल्‍याण सिंह कैंसर इंस्‍टीट्यूट की पहल

-रॉस प्रोडक्ट लिमिटेड के साथ हुए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

-ट्रायल के दौरान मुफ़्त में दवाइयां एवं जांचों की मिलेगी सुविधा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कैंसर के मरीजों को सस्‍ती दवाएं मिल सकें इसके लिए पहली बार उत्‍तर प्रदेश में कैंसर से संबंधित मरीजों पर ग्लोबल क्लीनिकल ट्रायल को बढ़ावा देने के लिए 17 अक्‍टूबर को कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान और रॉस प्रोडक्ट लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं। इस करार से भविष्य में कैंसर से पीड़ित मरीजों को ट्रायल के दौरान मुफ़्त में दवाइयां एवं जांचों की सुविधा मिल सकेगी एवं उनको ट्रायल सम्पन्न होने के उपरांत भी आगे तक दवाइयां सस्ते दरों पर उपलब्ध हो सकेंगी।

यह जानकारी देते हुए संस्थान के प्रभारी रिसर्च डॉ. शरद सिंह ने बताया कि कैंसर के इलाज के दौरान दी जाने वाली कीमोथेरपी में दवाइयां बहुत ही महंगी दर पर मरीजों को मुहैया कराई जाती हैं, जिससे कैंसर से पीड़ित मरीज एवं उसके परिवार को बहुत ही आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ता है। चूंकि ज्यादातर दवाइयों का आविष्कार विदेशों में होता है और इन देशों से दवाइयां दूसरे देशों में बहुत महंगी दर पर मुहैया कराई जाती हैं।

डॉ. शरद सिंह ने बताया कि रॉस वं संस्थान द्वारा किए गए अनुबंध से संस्थान में ग्लोबल क्लीनिकल ड्रग ट्रायल करने का एक रास्ता खुल जाएगा जिसमें कि रॉस क्लीनिकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन द्वारा संस्थान के लिए एक विभिन्न प्रकार के मॉड्यूल तैयार करेगा जिससे कि‍ संस्थान के विभिन्न विभागों में मरीजों के ऊपर नई दवाइयों के द्वारा क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया जा सकेगा जिससे कि भविष्य में कैंसर से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए उन्हीं दवाइयों का भारतवर्ष में ड्रग कम्पनी द्वारा उत्पादन कर के सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध कराई जा सकें।

उन्‍होंने बताया कि भारतवर्ष में कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है जिसके फलस्वरूप मरीजों को द्वितीय एवं तृतीय स्तर का उपचार करने के लिए उच्च कोटि के संस्थानों की संख्या में लगातार बेडों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। यद्यपि कई प्रकार की अति विशिष्ट शल्य क्रियाओं एवं नई विकसित दवाइयों के द्वारा मरीजों का इलाज किया जा रहा है, लेकिन विदेश में निर्माण होने के कारण ये दवाएं काफी महंगी हैं।

इस समझौता ज्ञापन समारोह में संस्‍थान के निदेशक प्रो. राधा कृष्ण धीमन, चीफ कन्ट्री एक्सेस एवं पॉलिसी ऑफिसर, रॉस डॉ. मोनिका पुरी,  लीड्स क्लीनिकल ऑपरेशंस डॉ. प्रियंका भट्टाचार्य, चीफ मेडिकल ऑफिसर रॉस डॉ. विराज सुवर्ण, संस्थान के संकाय प्रभारी (अनुसंधान) डॉ. शरद सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. अनुपम वर्मा, चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ देवाशीष शुक्ला एवं संकाय सदस्य और अन्य गण्‍यमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.