Wednesday , October 11 2023

समाजशास्‍त्र के विद्यार्थियों के लिए अनेक क्षेत्रों में उपलब्‍ध हैं रोजगार

समाजशास्त्र विषय और रोज़गार की सम्भावनाएंविषय पर व्‍याख्‍यान  आयोजित

लखनऊ/मेरठ। शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मेरठ में समाजशास्त्र (Sociology) विभाग द्वारा समाजशास्त्र विषय में कैरियर (Career in Sociology) सम्बन्धी दिशा निर्देशन के लिए एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान का विषय  ‘समाजशास्त्र विषय और रोज़गार की सम्भावनाएँ’’ रहा।  व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में एम.एम.एच. पीजी कॉलेज, ग़ाज़ियाबाद के सहायक प्रोफेसर समाजशास्त्र डॉ. राकेश राणा  ने विषय के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न कार्यक्षेत्रों में समाजशास्त्र के विद्यार्थियों के लिए रोजगार की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी।

मिली जानकारी के अनुसार डॉ. राणा ने बताया कि आज सभी क्षेत्र में चाहे वह मेडिकल क्षेत्र हो, तकनीकी क्षेत्र हो, राजनीति क्षेत्र हो, प्रशासनिक क्षेत्र हो या समाज सेवा हो। समाजशास्त्र विषय के लिए विशेष से जुड़े हुए विद्यार्थियों के लिए रोजगार उपलब्ध है।

महाविद्यालय की समाजशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. लता कुमार ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाजशास्त्र विषय को एक आसान विषय न मानते हुए उसे एक उपयोगी और महत्वपूर्ण विषय माना जाए क्योंकि आज के समय की सामाजिक विसंगतियों के निवारण के लिए हमें सामाजिक विषयों की आवश्यकता और उपयोगिता को समझना होगा।

वहीं समाजशास्त्र की प्राध्यापक डॉ गीता चौधरी ने भी छात्राओं को संबोधित किया और उन्हें समाज शास्त्र विषय के व्यापक कार्य क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अंजू सिंह ने सभी छात्राओं को बधाई दी और समाजशास्त्र विभाग में ऐसे आयोजनों को बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण बताया।

व्याख्यान का संयोजन और संचालन विभाग प्रभारी डॉ. लता कुमार ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन शोध छात्रा प्रीति सिंह ने दिया। व्याख्यान में समाजशास्त्र विषय की स्नातकोत्तर कक्षाओं की छात्राएं और शोधार्थी उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.