89.6 मेगा हर्ट्ज पर यह केजीएमयू रेडियो स्‍टेशन है…अब आप सुनिये…

-शताब्‍दी हॉस्पिटल फेज-2 में भवन की स्‍थापना एवं लोकार्पण 

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफ़ेसर एमएलबी भट्ट ने कहा है कि वर्तमान समय में शिक्षण संस्थानों का कार्य मात्र डिग्री देने की औपचारिकता बनकर रह गया है, उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा देने का कार्य तो प्रत्येक चिकित्सा विश्वविद्यालय में होता है लेकिन स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक किए जाने के लिए हेल्थ एजुकेशन देने का कार्य केजीएमयू के कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 89.6 के माध्यम से किया जाएगा, जो कि किसी भी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आवश्यकता एवं नैतिक जिम्मेदारी है।

प्रोफ़ेसर भट्ट शुक्रवार को केजीएमयू के शताब्दी अस्पताल के फेस 2 में कम्‍युनिटी रेडियो स्टेशन 89.6 के भवन का लोकार्पण एवं स्थापना कार्यक्रम का उद्घाटन करने के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा किसी भी शिक्षा संस्थान की जिम्मेदारी होती है कि वह समाज के प्रत्येक वर्ग के जनमानस को ज्ञान एवं शिक्षा प्रदान कर देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने के लिए प्रेरित करे। कुलपति ने कहा कि 89.6 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन की स्थापना का कार्य इसके अधिशासी अधिकारी प्रोफेसर विनोद जैन के कड़े परिश्रम व प्रयासों से आज संभव हुआ है।

इस मौके पर अधिष्ठाता इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज एवं कम्युनिटी रेडियो स्टेशन 89.6 के अधिशासी अधिकारी डॉ विनोद जैन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा रेडियो स्टेशन 89.6 मेगा हर्ट्ज का आवंटन प्रदान किया जा चुका है और यह देश के किसी भी चिकित्‍सा  संस्थान द्वारा प्रसारित किए जाने वाला पहला रेडियो स्टेशन होगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में शीघ्र स्वास्थ्य एवं अन्य ज्ञानवर्धक जानकारियों के साथ आमजन के लिए प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में सायं 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक किया जाएगा तथा शीघ्र ही इसे 24 घंटे प्रसारित किए जाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसका मुख्‍य उद्देश्‍य आमजन को स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक किए जाने के साथ ही चिकित्सा विश्वविद्यालय की सकारात्मक खबरों एवं यहां उपलब्ध समस्त चिकित्सीय सुविधा उपचार एवं शोध कार्यों के बारे में आमजन को जानकारी प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि इस रेडियो स्टेशन में समाचार, प्रेरणादायक गाने एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रसारण हिंदी, इंग्लिश एवं अवधी भाषा में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में कुलपति प्रोफ़ेसर जी पी सिंह ने प्रो विनोद जैन की सराहना करते हुए बताया कि इससे सरलता से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त होने के साथ ही विद्यालय से जुड़ी तमाम सरकारी एवं गैर सरकारी सुविधाओं एवं योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी।

इस मौके पर कुलसचिव आशुतोष कुमार द्विवेदी, मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक प्रो एसएन संखवार, चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर बीके ओझा ने भी प्रो विनोद जैन की सराहना कर अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर विभागाध्यक्ष ट्रॉमा सर्जरी विभाग डॉ संदीप तिवारी, प्रोफेसर समीर मिश्रा, अधिष्ठाता रिसर्च सेल प्रोफेसर आरके गर्ग, पीडोडोंटिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आरके चक मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का सफल संचालन शालिनी गुप्ता ने किया तथा राघवेंद्र शर्मा, अभिषेक सिंह, विनोद दुबे एवं विकास मिश्रा ने विशेष सहयोग दिया।