Wednesday , October 18 2023

अस्‍पताल, थाना, जेल सहित कई जगह कोविड हेल्‍प डेस्‍क बनाने के निर्देश

-जानकारी वाले पोस्‍टर के साथ ही पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनिटाइजर उपलब्‍ध रहेगा डेस्‍क पर

अवनीश कुमार अवस्थी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक सरकारी एवं निजी चिकित्सालय, थाना, राजस्व न्यायालय/तहसील, विकास खण्ड तथा जेल में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। इन डेस्‍क पर संक्रमण से बचाव सम्बन्धी सावधानियों के पोस्टर, पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनिटाइजर की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जायेगी। यह हेल्‍प डेस्‍क प्रात: 7 बजे से सायं 7 बजे तक रोज कार्य करेगी।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक सरकारी एवं निजी चिकित्सालय, थाना, राजस्व न्यायालय/तहसील, विकास खण्ड तथा जेल में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोविड हेल्प डेस्क पर कोविड-19 के संक्रमण से बचाव सम्बन्धी सावधानियों के पोस्टर लगाए जाएं। कोविड हेल्प डेस्क पर पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मेडिकल उपकरणों के संचालन के सम्बन्ध में कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए। इन कर्मियों को मास्क तथा ग्लव्स उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड हेल्प डेस्क पर हमेशा एक से दो कर्मी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें।

उन्‍होंने कहा है कि प्राइवेट अस्पतालों को भी कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने स्थापित की गईं कोविड हेल्प डेस्क की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि आगरा शहर में 644 स्थानों पर, फिरोजाबाद में 144, मथुरा में 50, मैनपुरी में 20 एवं इसी प्रकार मेरठ एवं सहारनपुर मंडल में काफी संख्या में हेल्प डेस्क स्थापित की जा चुकी हैं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक-दो दिन में पूरे प्रदेश में कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।