Wednesday , August 17 2022

कैंसर के विश्‍वस्‍तरीय इलाज के लिए लखनऊ में भी शुरू हुआ संस्‍थान

-अति विशिष्‍ट कैंसर संस्‍थान एवं हॉस्पिटल का शुभारम्‍भ किया मुख्‍यमंत्री ने  

-सीजी सिटी, सुल्‍तानपुर रोड पर बना है यह विश्‍वस्‍तरीय कैंसर संस्‍थान

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। मुंबई जैसे महानगरों में उपलब्ध विश्व स्तरीय कैंसर चिकित्सा अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी उपलब्ध हो गई है, यहां सुल्तानपुर रोड स्थित सीजी सिटी में बने अति विशिष्ट कैंसर संस्थान एवं अस्पताल का शुभारंभ आज 20 अक्टूबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास से ऑनलाइन किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि गुणवत्ता एवं पूर्ण कैंसर चिकित्सा उपलब्ध कराने की दिशा में किए जा रहे प्रयास के क्रम में टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई और सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय लखनऊ के मध्य एक एमओयू नवंबर 2018 में हस्ताक्षरित किया गया था।

इस मौके पर उपस्थित लखनऊ के सांसद एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ से अपने संबंध और लगाव का उल्लेख करते हुए संतोष और गर्व की भावना व्यक्त की कि अब मुंबई जैसे महानगरों में उपलब्ध विश्व स्तरीय कैंसर चिकित्सा लखनऊ में भी उपलब्ध हो गई है। इस मौके पर एक और खास कदम बढ़ाते हुए कैंसर संस्थान एवं भारतीय गुणवत्ता परिषद के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए इसके तहत कैंसर रोगों को पता करने एवं इलाज करने से संबंधित एनएबीएच के मानकों को विकसित एवं विस्तारित किया जाएगा।

इस अवसर पर यूपी सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश दुबे भी उपस्थित रहे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि कैंसर चिकित्सा में गुणात्मक एवं मात्रात्मक सुधार करने एवं कैंसर रोगों पर शोध, शिक्षा एवं प्रशिक्षण करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस संस्थान की परिकल्पना की गई थी, जो अब अति विशिष्ट कैंसर संस्थान एवं चिकित्सालय के शुभारंभ के पश्चात निश्चित ही सफल हुई है।

संस्थान के निदेशक डॉ शालीन कुमार और अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश हर्षवर्धन ने मुख्‍यमंत्री आवास, कालिदास मार्ग पर तथा संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर सबूही कुरैशी द्वारा कैंसर संस्थान में मेजबानी की जिम्मेदारी निभाई गई।

कार्यक्रम की शुरुआत में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश दुबे ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि कैंसर संस्थान के शुभारंभ के अवसर पर मैं यह कामना करता हूं कि संस्थान अपने उद्देश्य अर्थात विश्व स्तरीय कैंसर सेवा प्रदान करने में सफल हो।

निदेशक डॉ शालीन  कुमार ने बताया कि संस्थान में सेवाओं की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की जा रही है, इसके तहत प्रथम चरण में सर्जिकल ऑंकोलॉजी, रेडिएशन ऑंकोलॉजी, ओपीडी, डे केयर, ओटी और आईपीडी सेवाएं शुरू की जा रही हैं। आपको बता दें इस चिकित्सालय की स्थापना दिसंबर 2016 में की गई थी। इसका उद्देश्य कैंसर चिकित्सा में गुणात्मक एवं मात्रात्मक सुधार के साथ एक ही छत के नीचे कैंसर से संबंधित समस्त जांचें एवं इलाज की सुविधाएं जैसे सीटी स्कैन, एमआरआई, ओपीडी, इमरजेंसी, रेडियोथैरेपी, कीमोथेरेपी, रोगी पुनर्वास आदि सेवाएं कम खर्च में प्रदान करना था। इस समारोह का लाइव टेलीकास्ट किया गया जिसमें 300 से अधिक दर्शकों ने भाग लिया, राष्ट्रीय सूचना आयोग ने इसका सीधा प्रसारण जेके कैंसर संस्थान, कानपुर में भी किया।