Wednesday , October 11 2023

भारतवासियों ने जलाया कोरोना महामारी के खिलाफ संकल्‍प का दीया

-प्रधानमंत्री की अपील पर एकजुट दिखे देशवासी, दरवाजों, बालकली, छतों पर दीपावली जैसा नजारा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना वायरस (कोविड-19) की महामारी से लड़ रहे देश भर में आज 5 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान पर रात्रि 9 बजे लोग अपने घरों के दरवाजों, छतों और बालकोनी में उम्‍मीद की रौशनी करने को तैयार थे, नौ बजते ही घर की बत्तियां बुझाकर लोगों द्वारा जलाये गये दीये, मोमबत्‍ती, टॉर्च, मोबाइल की रौशनी कोरोना महामारी के अंधेरे को दूर करने लगी। बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक में अपने प्रधानमंत्री के इस आह्वान को पूरा करने का जज्‍बा  साफ दीख रहा था। मोदी की 96 वर्षीय मां हीरा बेन ने भी अहमदाबाद में अपने घर में दीया जलाया।

21 दिन के लॉकडाउन में घरों में रह रहे देशवासियों का कोरोना महामारी से लड़ने का संकल्‍प सभी तरफ दिखा। महामारी से लड़ने का जज्‍बा, इसे हराने की उम्‍मीद की रोशनी के बीच लोगों ने दीपावली की तरह न सिर्फ दीये जलाये बल्कि पटाखे भी छुड़ाये। आसमान में उड़ती कंदील, आतिशबाजी की रौशनी ने चैत्र मास के शुक्‍ल पक्ष की द्वादशी की रात कार्तिक मास की अमावस्‍या (दीपावली) जैसा नजारा प्रस्‍तुत कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर एकजुट होकर देश ने साबित कर दिया कि कोरोना के खिलाफ हिंदुस्तान पूरी ताकत से लड़ेगा। देश के इस संकल्प से देश की सेवा में 24 घंटे, सातों दिन जुटे कोरोना फाइटर्स का भी हौसला लाखों गुना बढ़ गया।

इजहार ऐसे भी : तिरंगे और कोरोना वायरस के बीच जंग की रंगोली

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सहित अनेक केंद्रीय मंत्रियों, मुख्‍यमंत्रियों सहित अनेक मंत्रियों द्वारा दीप प्रज्‍ज्‍वलित किये जाने के समाचार हैं। तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने भी मोमबत्‍ती  जलाकर पीएम मोदी की अपील का समर्थन किया।  

देखें वीडियो में नजारा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी अपने आवास पर दीया जलाया, उन्‍होंने एक संस्‍कृत में लिखे मंत्र के साथ इसकी फोटो ट्वीटर पर डाली हैं। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि आशा और विश्वास की एक किरण बड़े से बड़े अंधकार को दूर कर सकती है। प्रधानमंत्रीके आवाहन पर आज रात 9 बजे, नई दिल्ली के अपने आवास की लाइट बंद कर दीये जलाये। कोविड-19 के विरुद्ध इस लड़ाई में पूरा देश प्रधानमंत्री के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राजनाथ सिेंह ने ट्वीटर पर लिखा कि आज पूरे देश ने अपनी सामूहिक संकल्प शक्ति का परिचय देकर अंधकार से प्रकाश की तरफ़ जाने का संदेश दिया है। मैंने भी ९ बजे दिया जला कर भारत की संकल्प शक्ति के साथ अपने संकल्प को जोड़ दिया। कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ भारत के संकल्प की जीत अवश्य होगी योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट करके लिखा कि प्रधानमंत्री के आज 5 अप्रैल के 9 बजे, 9 मिनट के आह्वान के समर्थन में 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति और उनके महासंकल्प के साथ…।