तनाव के चलते ईद पर भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं हुआ मिठाइयों का आदान-प्रदान

-सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड बांग्‍लादेश ने साझा कीं ईद की खुशियां

file photo

नई दिल्ली/लखनऊ। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और उसके पाकिस्तान रेंजर्स के बीच इस बार ईद-उल-फि‍तर के मौके पर एक-दूसरे को मिठाई देने का आदान-प्रदान नहीं हुआ। भारत-पाकिस्‍तान बॉर्डर पर परम्‍परागत आदान-प्रदान होता रहा है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में दोनों देशों के बीच चल रहे तनावपूर्ण संबंधों के चलते परम्‍परा से बचा गया। लेकिन दूसरी तरफ बांग्‍लादेश के साथ ईद की मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ।

न्‍यूज एजेंसी भाषा के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद की घटनाएं पश्चिमी सीमा पर हमेशा की तरह जारी हैं और इसलिए मिठाइयों का आदान-प्रदान भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा  पर जम्मू से लेकर गुजरात तक किसी भी स्थान पर नहीं हुआ।

अधिकारियों का कहना है कि बीएसएफ ने पिछले साल दीपावली के दौरान,  अपने स्थापना दिवस (1 दिसंबर) पर  व गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा निभाने की कोशिश की थी, लेकिन इस कदम पर पाकिस्तान की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली थी।

दूसरी ओर बीएसएफ ने बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ पूर्वी सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के पश्चिम बंगाल सीमांत द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘दोनों देशों और सीमा की पहरेदारी करने वाले बलों के बीच संबंधों में गर्मजोशी कई मौकों पर प्रदर्शित हुई है, जब उन्होंने ईद सहित अन्य कई अवसरों पर उत्सवों की खुशियां साझा की।’’  बयान में कहा गया है, ‘‘सीमा चौकियों पर तैनात बीएसएफ के कर्मियों ने बांग्लादेश के अपने समकक्ष कर्मियों को मुबारकबाद दी।’’ (भाषा से साभार)