Wednesday , October 11 2023

कोरोना वारियर बनी आशा व संगिनी के लिए प्रोत्‍साहन राशि जारी

file photo

-उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने लिखा सभी सीएमओ को पत्र

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोविड-19 महामारी में बचाव एवं रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनियों की अहम् भूमिका को देखते हुए उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक विजय विश्वास पन्त ने  प्रोत्साहन राशि जारी की है। इस सम्बन्ध में उन्होने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी किया है।

पत्र के अनुसार आशा कार्यकर्ता को 1000 रूपये, शहरी आशा कार्यकर्ता तथा आशा संगिनियों को 500 रूपये की प्रोत्साहन राशि मार्च से जून माह तक की दी जायेगी। मिशन निदेशक ने मार्च से लेकर जून तक का बजट भी जारी कर दिया है।

कोविड-19 महामारी में स्वास्थ्य विभाग की अहम् कड़ी आशा का महत्वपूर्ण योगदान है। कोरोना संक्रमण से बचाव, बाहर से आये लोगों की स्क्रीनिंग के लिए घर–घर सर्वे,  क्वारेंटाइन की निगरानी तक का काम आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनियाँ काम कर रही है |

वर्तमान में निगरानी समिति की सदस्य के रूप में वह अहम् भूमिका निभा रही हैं।  प्रवासी  व्यक्तियों तथा उनके परिवार के किसी भी सदस्य में कोरोना के एक भी लक्षण दिखाई देने पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराती हैं |

प्रत्येक क्वारेंटाइन किये घरों में हर तीन दिन में एक बार अनिवार्य रूप से भ्रमण करती हैं और सलाह देती हैं। परिवार के सदस्यों में खांसी, बुखार एवं सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों के दिखने पर जानकारी लेती हैं और क्वारेंटाइन के बारे में दोबारा संवेदीकरण करती हैं। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता प्रवासी के घर के बाहर उचित स्थान पर एक होम क्वारेंटाइन फ्लायर /पोस्टर लगाती हैं, जिसे क्वारेंटाइन अवधि के समाप्त होने पर घर से हटा देती हैं।