25 जनपदों में कंगारू मदर केयर यूनिट का उद्घाटन

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये कंगारू मदर केयर का उद्घाटन करतीं प्रो रीता बहुगुणा जोशी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री प्रो. रीता बहुगुणा जोशी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कनेक्टिविटी के जरिए प्रदेश के 25 जिलों में स्थापित 25 कंगारू मदर केयर इकाइयों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर बच्चे का जीवन बहुमूल्य है और हर बच्चे को जीने का अधिकार हैै। बच्चे की जीवन रक्षा और स्वास्थ्य सुधार की दृष्टि से हर प्रयास स्वागत योग्य है। उन्होंने कहा माँ का स्पर्श बच्चे के लिए अमृततुल्य होता है इस दृष्टि से बीमार बच्चे को मां के स्पर्श में रखने हेतु कंगारू मदर केयर इकाइयों में रखना निश्चय ही नवजातों के स्वास्थ्य सुधार की दिशा में बेहतर प्रयास सिद्ध होगा।

 रीता बहुगुणा जोशी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किया उद्घाटन

श्रीमती जोशी ने कहा कि मां एवं शिशु को सम्भावित संक्रमणों से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि अस्पताल परिसर तथा वहां के शौचालय साफ-सुथरे हों। इस अभियान में प्रमुख्यता से कार्य कर रही एनजीओ के सीईओ डॉ विश्वजीत कुमार ने केएमसी (कंगारू मदर केयर) इकाइयों के उद्घाटन हेतु रीता बहुगुणा जोशी का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि इस अवसर पर उनकी उपस्थिति से प्रदेश में नवजातों के संरक्षण हेतु चलाये जा रहे कंगारू केयर अभियान को प्रोत्साहन मिला है।
समारोह को सम्बोधित करते हुए एम.डी.एनएचएम आलोक कुमार ने कहा कि मां के शारीरिक स्पर्श में शिशु को रखने से अस्वस्थ शिशु का स्वास्थ्य सुधार तेजी से होता है और केएमसी की स्थापना इसी थेरेपी के प्रयोग पर नवजात शिशुओं की मृत्यु दर घटाने के लिए चलाया गया अभियान है।
समारोह में पहली केएमसी इकाई की स्थापना करने वाले स्व. प्रो. जीके मलिक की स्मृति में उनकी पुत्री को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। रीता बहुगुणा जोशी द्वारा आज आगरा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, गाजियाबाद, गोरखपुर, जालौन, कानपुर नगर (डफरिन), कौशाम्बी, कुशीनगर, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती तथा सीतापुर कुल 25 जनपदों में इस इकाई का शुभारम्भ किया गया। ये इकाइयों सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट के समीप स्थापित की गई है। श्रीमती जोशी ने जिला महिला चिकित्सालय-सहारनपुर, ललितपुर, वाराणसी, प्रतापगढ़, मुरादाबाद, बस्ती तथा वीरांगना अवन्तीबाई अस्पताल लखनऊ की टीम को सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट के बेहतर परफार्मेंस के लिए स्मृति चिन्ह एवं बुके देकर सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर रायबरेली की पांच सीएचसी एवं जिला महिला चिकित्सालय पर मात्र पन्द्रह दिनों में केएमसी (कंगारू मदर केयर) इकाई की स्थापना किये जाने पर विशेष पुरस्कार देकर सम्मानित किया।