Wednesday , June 29 2022

सिविल अस्‍पताल में अब मैनुअल एक्‍सरे मशीन की फि‍ल्‍म भी डिजिटल जैसी

कंप्यूटराइज्‍ड रेडियोग्राफी मशीन लगी, दान में मिली है यह मशीन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कंप्यूटराइज्‍ड रेडियोग्राफी मशीन से आज कार्य प्रारंभ हुआ। यह मशीन स्वास्तिक ट्रेडर्स द्वारा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है इस मशीन की खासियत यह है कि इसमें मैनुअल एक्स-रे की फिल्म भी डिजिटल क्वालिटी वाली निकलेगी, दूसरे अर्थों में कहा जाए कि यह डिजिटल एक्स-रे मशीन के विकल्‍प के रूप में काम करेगी।

यह जानकारी देते हुए अस्पताल के निदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया की अस्पताल में अभी तक एक डिजिटल एक्‍सरे मशीन, एक पोर्टेबल डिजिटल एक्सरे मशीन तथा एक मैनुअल 500 एमए मशीन थी। उन्‍होंने बताया कि ज्यादातर लोग डिजिटल मशीन से ही एक्‍सरे करवाते थे इसलिए जहां मशीन पर अत्यधिक भार पड़ता था, वहीं मशीन खराब होने पर मैनुअल एक्स-रे करना पड़ता था, जिसमें फिल्म सामान्‍य एक्स-रे वाली ही प्राप्त होती थी, अब कंप्यूटराइज्ड रेडियोग्राफी मशीन लगने से मैनुअल एक्सरे मशीन में एक्स-रे किया जाएगा लेकिन उसकी फिल्म इस कंप्यूटराइज्ड रेडियोग्राफी मशीन से निकाली जायेगी जिससे फि‍ल्‍म की क्‍वालिटी डिजिटल वाली ही मिलेगी।

डॉ नेगी ने बताया कि यह व्यवस्था होने से अब मैनुअल एक्स रे मशीन का भी उपयोग होगा और डिजिटल एक्सरे मशीन पर ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा। साथ ही डिजिटल एक्सरे मशीन खराब होने पर डिजिटल क्वालिटी की एक्स-रे रिपोर्ट की सुविधा भी मिलती रहेगी।