Sunday , September 5 2021

नर्सों की भी हो गयी बल्‍ले-बल्‍ले, 100 बिस्‍तर वाले अस्‍पतालों में दोगुनी संख्‍या में होगी तैनाती, गृह जनपद भी मिलेगा

नर्सिंग अधीक्षक और मुख्‍य नर्सिंग अधीक्षक पदों के सृजन सहित 12 मांगों पर शासन के साथ बनी सहमति

 

लखनऊ। 100 बिस्‍तर वाले अस्‍पतालों में नर्सों की तैनाती की संख्‍या दोगुनी होगी तथा 200 और 500 बेड वाले अस्‍पतालों में नर्सिंग अधीक्षक तथा मुख्‍य नर्सिंग अधीक्षक के पदों के सृजन के लिए कार्यवाही की जायेगी।

 

यह जानकारी देते हुए राजकीय नर्सेज संघ के महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि राजकीय नर्सेज संघ उत्तर प्रदेश की 12 सूत्री मांगों पर प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य प्रशान्त त्रिवेदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी मागों पर वार्ता हुई, जिसमें नर्सेस के पदों को 100 विस्तर के चिकित्सालयों में 27को बढ़ाकर 54 पद करने पर सहमति व्यक्त की। इसके साथ ही जल्द से जल्द सभी 200 बेड एवं 500 बेड पर नर्सिंग अधीक्षक तथा मुख्य नर्सिग अधिकारी के पदों के सृजन के लिए कार्मिक विभाग को फाइल भेजी जायेगी।

 

इसके साथ‍ ही केन्द्र के समान पदनाम व भत्तों पर निर्णय वेतन समिति की रिपोर्ट कैबिनेट मे वित्त विभाग द्वारा भेजने के बाद ही लिया जा सकेगा जो सम्भव है कि जल्द ही होगा। इसी प्रकार छात्रवृत्ति बढ़ाने के लिए शासन ने प्रस्ताव निदेशालय से भेजवाने को निर्देशित किया है। उन्‍होंने बताया कि वार्ता के दौरान जिन अन्‍य मुद्दों पर सहमति बनी उनमें सभी नर्सिंग स्कूलों पर प्रशिक्षण के लिए छात्रों की संख्या में बढोतरी, नर्सिंग संवर्ग के लिए पुरस्कार, पलना घर (क्रैच) के लिए तत्काल शासनादेश जारी करना शामिल है।

 

इसके अतिरिक्‍त पुरूष नर्सेज की नियमावली जल्दी से जल्दी कैबिनेट मे भेजनी की सभी तैयारी हो गई है, यह अति शीघ्र जारी कर दी जायेगी। उन्‍होंने बताया कि एक अच्छी खबर यह रही कि नर्सिंग कैडर को जिन्हें अभी नवनियुक्ति में गृह जनपद नहीं मिल सका है 90% महिला संवर्ग होने के कारण नियमों को शिथिल कर गृह जनपद करने पर सहमति बनी जल्द ही कार्मिक विभाग से नियमों को शिथिल कर आदेश जारी कर दिया जायेगा। अशोक कुमार ने बताया‍ कि हमारी मांगों पर सहमति जताते हुए उन्‍हें क्रियान्वित किये जाने की तैयारी के लिए राजकीय नर्सेस संघ ने प्रमुख सचिव व सभी अधिकारियों का आभार जताया है।

 

बैठक में विभाग के संयुक्त सचिव रमेश कुमार त्रिपाठी, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ पद्माकर सिंह, निदेशक नर्सिंग डॉ ज्ञान प्रकाश तथा अध्यक्ष कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा वीपी मिश्र,  महासचिव राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उप्र अतुल मिश्रा, महामंत्री राजकीय नर्सेस सघं अशोक कुमार,  उपाध्यक्ष राजकीय नर्सेस सघं शशि प्रभा,  प्रदेश कार्यकारिणी सदस्‍य वाईलेट वि‍नीता विलियम व आईनिस चार्ल्‍स एवं सम्‍बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com