Thursday , September 5 2024

लोहिया संस्थान में बच्चों ने ही चुने हेल्दी टिफिन प्रतियोगिता के विजेता

-राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर लो कॉस्ट हेल्दी टिफिन रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (1-7 सितंबर) के अवसर पर डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में आज एक लो-कॉस्ट हेल्दी टिफिन रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम बच्चों में स्वस्थ खाने की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रमुख पहल का हिस्सा है। प्रतियोगिता की खास बात यह रही कि प्रतियोगिता में विजेताओं का चुनाव करने के लिए जज की भूमिका बच्चों ने निभायी, इन बाल जजों ने रेसिपी को टेस्ट करने के बाद प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहीं रेसिपी का चुनाव किया। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार स्प्राउट्स, पोहा, उत्तपम, फ्रूट सलाद और लेमन रूह आफजा बनाने वाले डॉ.औसफ को मिला, दूसरा पुरस्कार सब्जीमिश्रित गेहूं की दलिया, फ्रूट्स और जूस तैयार करने वाली गरिमा रस्तोगी ने प्राप्त किया, और तीसरे स्थान पर वेजीटेबल राइस नूडल्स बनाने वाले मनोज कुमार रहे।

इस प्रतियोगिता में कुल 46 प्रतिभागियों ने भाग लिया और बच्चों के लिए पौष्टिक और बजट के अनुकूल टिफिन विकल्पों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. सी.एम. सिंह (संस्थान के निदेशक), डॉ. प्रद्युम्न सिंह (डीन), डॉ. एस.डी. कांडपाल (विभागाध्यक्ष), डॉ. अरविंद कुमार सिंह, डॉ. अमित कौशिक, डॉ. विनीता शुक्ला, डॉ. रश्मि, डॉ. सुमीत दीक्षित, डॉ. मनीष कुमार सिंह और डॉ. पीयूष करीवाला उपस्थित रहे। इसके साथ ही फार्माकोलॉजी विभाग की डॉ. पूजा शुक्ला, सीनियर और जूनियर रेजिडेंट्स, इंटर्न्स और स्टाफ भी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।
कार्यक्रम का संचालन कम्युनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा किया गया और आयोजन सचिव डॉ. बीना सचान थीं। प्रतियोगिता के मुख्य जज डॉ. कृष्ण कुमार यादव (पीडियाट्रिक्स) थे, जबकि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहे हमारे नन्हे जज – मिस अर्शिका कौशिक, मिस प्रिशा सिंह और मास्टर एव्या किशन।

इस कार्यक्रम ने बच्चों के लिए हेल्दी और स्वादिष्ट भोजन के महत्व को रेखांकित किया, और माता-पिता को अपने बच्चों के टिफिन में रचनात्मकता के साथ स्वस्थ भोजन शामिल करने के नए विचार दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.