Monday , November 28 2022

आईएमए का सामाजिक सरोकार, छात्राओं का शौचालय तैयार

महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने किया लोकार्पण

लखनऊ। इंडियन मेेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा ने अपने सामाजिक सरोकार के एजेंडा को क्रियान्वित करते हुए स्वच्छता अभियान के तहत राम भरोसे मैकूलाल इंटर कॉलेज तेलीबाग में छात्राओं के लिए एक शौचालय का निर्माण कराया है। इसका लोकार्पण महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने रविवार 25 जून को किया।

स्वच्छ भारत मिशन में उत्प्रेरक की भूमिका निभा सकते हैं चिकित्सक : जोशी

लोकार्पण करते हुए मुख्य अतिथि रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आईएमए के चिकित्सकों द्वारा छात्राओं के लिए शौचालय का निर्माण कराना एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में चिकित्सक उत्प्रेरक की भूमिका निभा सकते हैं। इस मौके पर उपस्थित विशिष्ट अतिथि विधायक डॉ. नीरज बोरा ने कहा कि संक्रमक रोगों के फैलने का सबसे बड़ा कारण गंदगी है, ऐसी दशा में शौचालय विहीन स्थानों में शौचालय का निर्माण करके स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने में अन्य लोग भी अपना योगदान दें।

अन्य लोगों को आईएमए का संदेश देने की कोशिश : डॉ पीके गुप्ता

आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ पीके गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि आईएमए ने छात्राओंं के लिए शौचालय का निर्माण कराकर एक संदेश देने की कोशिश की है कि इस तरह के  कार्य को अन्य संस्थाएं भी अंजाम दे सकती हैं। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए हम लोगों ने शहर के किनारे बने इस विद्यालय को ही जानबूझकर चुना क्योंकि इस तरह के कार्यों की जरूरत गांव से लगे क्षेत्रों में ज्यादा है। उन्होंने कहा कि शौचालय के निर्माण में करीब डेढ़ लाख रुपये खर्च हुए। उन्होंने निर्माण के लिए धनराशि का योगदान करने वाले चिकित्सकों के प्रति अपना आभार जताया। आईएमए लखनऊ के सचिव डॉ जेडी रावत ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए आईएमए के सामाजिक सरोकार के एजेंडा को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर डॉ एएम खान, डॉ हेम चन्द्रा, डॉ संदीप तिवारी, डॉ रमा श्रीवास्तव, डॉ जीपी सिंह, डॉ सरिता सिंह, डॉ वारिजा सेठ, डॉ सुमित सेठ, डॉ वैभव खन्ना, डॉ मनीश टंडन, डॉ अलीम सिद्दीकी, डॉ प्रांजल अग्रवाल, डॉ जीके सेठ, प्रिंसिपल विमल साहू, अजय कुमार सिंह, मंजूलिका श्रीवास्तव, आरबी सिंह, श्रीकांत साहू सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seventeen − three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.