आईएमए लखनऊ जल्‍दी ही खोलेगा अपना ब्‍लड बैंक

होली मिलन के मौके पर हुई घोषणा, ब्‍लड बैंक स्‍थापना की प्रक्रिया शुरू

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा निकट भविष्‍य में अपना एक ब्‍लड बैंक खोलेगी। इसकी प्रारम्भिक प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसके तहत आर्किटेक्‍ट ने आज ब्‍लड बैंक बनाने के लिए नाप आदि लेकर प्रारम्भिक तैयारियों पर आईएमए सदस्‍यों से बात की। ब्‍लड बैंक स्‍थापना की घोषणा आज आईएमए भवन में आयोजित होली मिलन समारोह में की गयी। पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता के इस दिशा में कार्य तेज किये जाने के प्रस्‍ताव पर अध्‍यक्ष डॉ जीपी सिंह व अगले साल की प्रेसीडेंट इलेक्‍ट डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने सहमति जताते हुए अपना पूरा समर्थन देने की घोषणा की।

 

डॉ पीके गुप्‍ता ने अपने सम्‍बोधन में कहा कि लम्‍बे समय से लम्बित चल रहे ब्‍लड बैंक के प्रस्‍ताव को मूर्त रूप देने के लिए हम सभी को कमर कसनी होगी, मुझे विश्‍वास है कि अध्‍यक्ष डॉ जीपी सिंह के नेतृत्‍व में यह प्रयास सफल होगा और आईएमए भवन में आईएमए का अपना ब्‍लड बैंक स्‍थापित होगा। उन्‍होंने कहा कि मुझे खुशी है कि जब मैंने डॉ जीपी सिंह, आईएमए कार्यकारिणी सदस्‍य व वर्तमान में डॉ श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्‍पताल में ब्‍लड बैंक के प्रभारी डॉ जावेद अहमद, आईएमए सचिव डॉ जेडी रावत, डॉ प्रांजल अग्रवाल व डॉ रमा श्रीवास्‍तव से इस विषय में बात की तो सभी ने अपना समर्थन देने का वादा किया। उन्‍होंने इसके लिए सभी का आभार जताया। उन्‍होंने उम्‍मीद जतायी कि ब्‍लड बैंक की स्‍थापना के लिए हम लोग आज से पॉजिटिव मोड में रहेंगे।

 

ऊन्‍होंने क‍हा कि आम सभा में लिए गए निर्णय के अनुसार अध्यक्ष डॉ जी पी सिंह के नेतृत्व में इस वर्ष आई एम ए ने अपना ब्लड बैंक स्थापित करने का संकल्प लिया है इस अभियान में डॉ रुखसाना खान, डॉ रमा श्रीवास्तव, डॉ आरबी सिंह, डॉ जेडी रावत, डॉ विनीता मित्तल, डॉ मनीष टंडन तथा डॉ जावेद अहमद कोर कमेटी के रूप में मार्गदर्शन देंगे।

 

इस संकल्‍प में कहा गया है कि आई एम ए की कई ब्रांच का अपना ब्लड बैंक है वाराणसी और बरेली ब्रांच बहुत अच्छा कार्य कर रही है लेकिन प्रदेश की राजधानी में ब्लड बैंक नहीं है। गुणवत्तापरक और किफायती रक्त आम लोगों की जरूरत हैं आइये हम सब मिल कर इस महान संकल्प में अपना आर्थिक योगदान दें।

 

अध्‍यक्ष डॉ जीपी सिंह ने सभी को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सभी को एकसाथ मिलकर कार्य करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि आईएमए की स्‍पेशलिस्‍ट डॉक्‍टर्स की इकाई हो, नर्सिंग होम इकाई हो सभी इकाइयों को इकट्ठा होकर काम करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि इसकी हमने कोशिश की है, आज के होली मिलन कार्यक्रम में आने के लिए भी हमने सभी को निमंत्रण भेजा था। उन्‍होंने कहा कि सभी इकाइयों को आईएमए की एक छतरी के नीचे लाने का मेरा प्रयास जारी रहेगा। उन्‍होंने कहा कि जब एकता होती है तो सरकार भी हमारी बात सुनने पर मजबूर होती है।

 

अगले साल की प्रेसीडेंट इलेक्‍ट डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने सभी को होली की बधाई देते हुए अपने सम्‍बोधन में कहा कि ब्‍लड बैंक खुलना चाहिये, इसे लेकर मेरा पूरा समर्थन है। उन्‍होंने कहा कि अब भी कई बार ऐसी स्थिति हो जाती है कि लोगों को ब्‍लड देने के बावजूद मरीज के लिए ब्‍लड नहीं मिल पाता है। उन्‍होंने कहा कि कई शहरों में आईएमए का ब्‍लड बैंक चल रहा है। ब्‍लड बैंक शुरू करने के लिए एकजुटता और सर्वसहमति बहुत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि ब्‍लड बैंक का प्रस्‍ताव काफी दिनों से चल रहा है। उन्‍होंने अपील की कि इसके लिए सभी लोग जो भी मदद कर सकते हैं, जरूर करें।

 

आज के होली मिलन समारोह में उपाध्‍यक्ष डॉ मनोज अस्‍थाना, सचिव, डॉ जेडी रावत, संयुक्‍त सचिव डॉ सरिता सिंह, संयुक्‍त सचिव डॉ संजय सक्‍सेना, कार्यकारिणी सदस्‍य डॉ उर्मिला सिंह, कार्यकारिणी सदस्‍य डॉ प्रांजल अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्‍य डॉ शाश्‍वत सक्‍सेना, कार्यकारिणी सदस्‍य डॉ सुमित सेठ व डॉ अजय वर्मा सहित अन्‍य कई लोग उपस्थित थे।