Tuesday , October 17 2023

यूपी में आईएमए चला रहा 10 ब्‍लड बैंक, तीन नाको की सर्वोत्‍तम ब्‍लड बैंक की सूची में

-लखनऊ स्थित आईएमए के ब्‍लड बैंक का उद्घाटन किया आईएमए के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने

एमए के हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) का भी लखनऊ में इंस्टॉलेशन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊयहां रिवर बैंक कालोनी स्थित आईएमए भवन में रविवार 15 अक्टूबर को आईएमए लखनऊ शाखा द्वारा निर्मित आईएमए चेरीटेबल ब्लड सेंटर का उद्घाटन – आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शरद कुमार अग्रवाल द्वारा किया गया | इस मौके पर आईएमए के हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) का भी लखनऊ में इंस्टॉलेशन किया गया।

डॉ शरद कुमार अग्रवाल ने लखनऊ आईएमए को ब्लड बैंक के उद्घाटन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि आईएमए के लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश में लगभग 10 अन्य शाखाओं में भी ब्लड बैंक संचालित हैं, और उनमें से लगभग 3 ब्लड बैंक नाको की सर्वोत्तम ब्लड बैंक लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) की स्थापना भी इसी मौके पर होना सराहनीय है।

इसके अतिरिक्‍त सुबह 8 बजे से शुरू हुए एक दिवसीय ‘स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एण्ड सीएमई’ का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 22 चिकित्सक स्पीकर रहे।

आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ जे.डी. रावत ने कहा कि ब्लड सेंटर का संचालन कुछ महीने पूर्व शहर में बढ़ते हुए डेंगू को ध्यान में रखते हुए कर दिया गया था। आज, इस ब्लड सेंटर का उद्घाटन आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शरद कुमार अग्रवाल के द्वारा होना आईएमए लखनऊ शाखा के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण ब्लड एवं कॉम्पोनेन्ट की आवश्यकता के लिए अब लखनऊ वासियों के लिए एक भरोसे का साथी आइएमए ब्लड सेंटर बनेगा।

डॉ संजय सक्सेना, सचिव आईएमए लखनऊ ने कहा कि निजी अस्पतालों का स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को मजबूत करने और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए लखनऊ में अब आईएमए के अस्पताल बोर्ड ऑफ इंडिया की स्थापना की जा रही है। यह लखनऊ के अस्पतालों को देश भर में फैले आईएमए एचबीआई के नेटवर्क से जोड़ेगा |

|आईएमए उत्तर प्रदेश राज्य के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार श्रीवास्तव और आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया (एचबीआई) के चेयरमैन डॉ सलभ गुप्ता ने भी लखनऊ आइएमए द्वारा कराए जा रहे विकास और संघटनात्मक कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आईएमए के समस्त ब्लड बैंक गुणवत्तापूर्ण ब्लड एवं कॉमपोनेन्ट उपलब्ध करने के लिए प्रसिद्ध हैं, और उन्हें यकीन है कि लखनऊ आईएमए द्वारा स्थापित ब्लड बैंक भी कीर्तिमान स्थापित करेगा।

कार्यक्रम में डॉ ए. एम खान, डॉ रुखसाना खान, डॉ. विनीता मित्तल (निर्वाचित अध्यक्ष), डॉ. जीपी सिंह, डॉ पीके गुप्ता, डॉ. मनीष टंडन (पूर्व अध्यक्ष), डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, इत्यादि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आइएमए संयुक्त सचिव डॉ. वारिजा सेठ एवं डॉ प्रांजल अग्रवाल द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.