आईएमए चुनाव : पराजित प्रत्‍याशी भी घोषित हो सकता है विजयी

-दिलचस्‍प होगा मुकाबला, 19 जनवरी को पड़ेंगे वोट, लामबंदी शुरू

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की लखनऊ शाखा के वार्षिक चुनाव के लिए बिसात सज चुकी है। बुधवार 15 जनवरी को नाम वापसी की तारीख बीतने के बाद अब प्रत्‍याशियों की स्थिति शीशे की तरह साफ हो गयी है। प्रत्‍येक पद के लिए उम्‍मीदवारों की संख्‍या निश्चित हो चुकी है। दिलचस्‍प बात यह है कि परिणाम के बाद यह भी स्थिति बन सकती है कि हारा हुआ प्रत्‍याशी भी जीत जाये। मतदान यहां रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन में आगामी 19 जनवरी को होगा।

पहले आपको बता दें कि आज 15 जनवरी को किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया इस प्रकार अब अध्यक्ष पद के लिए दो प्रत्याशी डॉ मनीष टंडन और डॉ आरबी सिंह के बीच टककर है। इनके अलावा वाइस प्रेसिडेंट के 3 पदों के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि फाइनेंस सेक्रेटरी के 1 पद के लिए 3, जॉइंट सेक्रेटरी के 4 पदों के लिए 5 तथा एडिटर के 1 पद के लिए दो प्रत्याशी मैदान में हैं। इनके अतिरिक्त एग्जीक्यूटिव मेंबर के 15 पदों के लिए 21 चिकित्सकों ने ताल ठोंकी है।

अब आपको बताते हैं कि हारा हुआ प्रत्‍याशी चुनाव कैसे जीत सकता है। आपको बता दें कि इनमें 8 प्रत्याशी ऐसे हैं जो एक से अधिक पदों पर चुनाव लड़ रहे हैं। बताया जाता है कि एक से अधिक पदों पर चुनाव लड़ने वाले लोगों के विजयी होने की स्थिति में नियम यह होगा कि यदि कोई उम्‍मीदवार एक से अधिक सीटों पर विजयी होता है तो उसे  रिजल्‍ट आने के तत्‍काल बाद लेकिन आधिकारिक घोषणा से पहले यह बताना होगा कि वह किस पद को रखना चाहता है।

इसके बाद जिस पद को वह प्रत्‍याशी छोड़ेगा उस पर नम्‍बर दो पर रहने वाला प्रत्‍याशी यानी निकटतम प्रतिद्वंद्वी को जीता हुआ घोषित किया जायेगा। फिलहाल चुनाव दिलचस्प हो गया है, अपने-अपने पक्ष में लामबंद करने और अपने पसंदीदा प्रत्‍याशी के पक्ष में सदस्‍यों को लामबंद करने की कवायद शुरू हो गयी है।

आठ प्रत्‍याशी हैं जो एक से अधिक पदों पर चुनाव लड़ रहे

एक से अधिक पदों पर लड़ने वाले आठ प्रत्‍याशियों में सर्वाधिक तीन पदों वाइस प्रेसिडेंट, फाइनेंस सेक्रेटरी व एडिटर के पद पर डॉ अलीम सिद्दीकी ने ताल ठोक रखी है, इनके अलावा डॉ सरिता सिंह वाइस प्रेसिडेंट व एडिटर के पद पर, डॉ अमित अग्रवाल फाइनेंस सेक्रेटरी व जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर, डॉ आरबी सिंह अध्यक्ष व एग्जीक्यूटिव मेंबर के पद पर, डॉ एसएन संखवार वाइस प्रेसिडेंट और एग्जीक्यूटिव मेंबर के पद पर डॉ वारिजा सेठ और डॉ अजय वर्मा जॉइंट सेक्रेटरी व एग्जीक्यूटिव मेंबर के पद पर तथा डॉ रंजना सिंह फाइनेंस सेक्रेटरी व एग्जीक्यूटिव मेंबर के पद पर चुनाव लड़ रहे हैं।