Saturday , October 21 2023

8000 दिव्‍यांगों की सेवा के लिए राज्‍य सरकार ने दिया सम्‍मान का ‘शगुन’

-विश्‍व दिव्‍यांग दिवस पर केजीएमयू के आरएएलसी की शगुन सिंह को मुख्‍यमंत्री ने दिया राज्‍य स्‍तरीय पुरस्‍कार


सेहत टाइम्‍स


लखनऊ। किंग जॉर्ज शिक्षा विश्वविद्यालय के पीएमआर विभाग के अंतर्गत दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बनाए जाने वाले कृत्रिम अंग और उपकरण की वर्कशॉप (आरएएलसी) की प्रभारी शगुन सिंह को विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर प्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किया गया है। शगुन सिंह को यह पुरस्‍कार आज डॉ शकुंतला मिश्रा राष्‍ट्रीय पुनर्वास विश्‍वविद्यालय में आयोजित समारोह में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदान किया।

शगुन सिंह

शगुन सिंह को यह पुरस्कार उनके द्वारा 22 वर्षों से अनेक संस्थानों में रहते हुए विकलांगों के लिए किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदान किया गया है। वर्तमान में कार्यशाला प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रही शगुन सिंह के पास प्रोस्थेटिक व अन्य उपकरण के निर्माण की विशेषज्ञता है। शगुन इन उपकरणों में शोध करके उन्‍हें दिव्‍यांग की सहूलियत लायक बनाने के कार्य में भी लगी रहती हैं। शगुन सिंह केजीएमयू आने से पूर्व बेस अस्पताल लखनऊ, सहारा हॉस्पिटल लखनऊ में सीनियर प्रोस्थेटिस्ट के पद पर तथा राष्ट्रीय अस्थि विकलांग संस्थान कोलकाता में प्रशिक्षक के पद पर कार्य कर चुकी हैं। इसके साथ-साथ दिव्यांगजन के हितार्थ कार्यरत संगठनों जैसे रोटरी क्लब, लायंस क्लब, हरिओम सेवा केंद्र, कबीर पीस मिशन, कल्याणं करोति, स्पार्क इंडिया के माध्यम से आयोजित कृत्रिम अंग सहायक उपकरण कैंपों में आर्टिफिशियल कृत्रिम उपकरण की जांच, नाप, निर्माण निर्धारण में सहयोग देती हैं। शगुन सिंह ने अब तक लगभग 8000 दिव्यांगों को लाभान्वित करने में अपना सहयोग दिया है।

इसके अलावा सरकार द्वारा दिव्यांगों के हित में किए जाने वाले विभागीय कार्यों में इनकी पूर्ण रूप से भागीदारी रहती है। शगुन सिंह को शोध, टीचिंग, ट्रेनिंग में रुचि है। इन्होंने कोरोना काल के दौरान विभाग आने वाले, ड्यूटी करने वाले दिव्यांगों को अपना पूरा सहयोग प्रदान किया है ताकि उनको चलने-फिरने में कोई तकलीफ न हो। शगुन सिंह को बीती मार्च माह में आउटस्टैंडिंग वूमेन इन मेडिसिन एंड हेल्थ केयर की कैटेगरी में फि‍क्‍की फ्लो द्वारा पुरस्‍कार प्रदान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.