होम्‍योपैथी साइंस कांग्रेस सोसाइटी ने दिलायी मतदान की शपथ

-राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर होम्योपैथी साइन्स कांग्रेस सोसाइटी के तत्वावधान में शिवाजी मार्केट, इंदिरा नगर  मेँ केंद्रीय होम्योपैथिक परिषद के पूर्व सदस्य डॉ अनुरुद्ध वर्मा के नेतृत्व में चिकित्सकों एवं दुकानदारों तथा नागरिकों ने शपथ लेते हुए सभी चुनावों में शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लेकर लोकतंत्र को मजबूत करने का बीड़ा उठाया।

इस अवसर पर डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने कहा कि सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदाताओं का जागरूक होना, बिना किसी प्रलोभन के मतदान करना, मतदाताओं का सतर्क होना एवं शत प्रतिशत मतदान करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ज्यादा मतदान से सशक्त और मजबूत सरकार मिलती है। जागरूक मतदाताओं का सरकार पर नियंत्रण रहता है। इस अवसर पर डॉ अरुण प्रकाश, आर के तिवारी, सुनील कुमार, सुशील अग्रवाल, अमित कुमार, राजेन्द्र अग्रवाल, मुन्ना लाल, आसिफ़ अली आदि उपस्थित थे।

डॉ अनुरुद्ध वर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 25 जनवरी 2021 को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। देश में इसी दिन 1950 में भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस पर 11वर्ष पूर्व इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गई थी। मतदाता मजबूत लोकतंत्र की रीढ़ होता है और ऐसा पाया गया है कि देश में मतदान के प्रति मतदाताओं में उदासीनता के कारण मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। इसी को दृष्टिगत रखते हुये आयोग ने इस दिवस को मतदाताओं मेँ जागरूकता उत्पन्न कर इसे एक जनांदोलन का रूप दिये जाने का प्रयास किया है।

इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय है-” मतदाताओं को सशक्‍त, सतर्क, सुरक्षित औऱ जानकार बनाना”  इसके अंतर्गत चुनाव के दौरान मतदाताओं की सक्रियता एवं सहभागिता की परिकल्पना की गई है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, उन्‍हें सुविधा प्रदान करना और विशेषकर नए मतदाताओं के लिए अधिकतम नामांकन करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित इस दिवस का उपयोग मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में जानकारी के साथ उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने में किया जाता है।