हेल्‍थ सिटी हॉस्पिटल ने लोगों में जगायी सड़क सुरक्षा की भावना

-आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के साथ आयोजित किया रोड सेफ्टी फर्स्ट प्रायोरिटी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ।  लोगों में सड़क सुरक्षा की भावना जगाने के उद्देश्‍य को लेकर हेल्‍थ सिटी हॉस्पिटल और आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के संयुक्‍त तत्‍वावधान में शनिवार 14 मार्च को ‘रोड सेफ्टी फर्स्‍ट प्रायोरिटी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम हेल्थसिटी हॉस्पिटल से सुबह प्रारम्भ हुआ जिसमें एक बाइक व साइकिल रैली निकाली गयी। प्रात: साढ़े आठ बजे विजय खण्‍ड स्थित हेल्‍थ सिटी हॉस्पिटल से शुरू हुई यह रैली 1090 चौराहे पर पहुंची।

कार्यक्रम में हेल्थसिटी हॉस्पिटल के निदेशक और ऑर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के संस्‍थापक डाक्टर संदीप कपूर के साथ परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव राजेश कुमार सिंह, ट्रॉन्‍सपोर्ट कमिश्‍नर उत्‍तर प्रदेश धीरज साहू  तथा यूपीएसआरटीसी के एमडी राजशेखर शामिल हुए।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए डॉ संदीप कपूर व डॉ. संदीप गर्ग ने बताया कि इस रैली में साइकिल व मोटर साइकिल चालक शामिल हुए। उन्‍होंने बताया कि लॉटरी के आधार पर चुने हुए प्रतिभागियों को सेफ्टी हेलमेट भी प्रदान किये गये। डॉ सुबोध कुमार ने बेसिक लाइफ़ सपोर्ट पर डमी के ऊपर डेमॉन्स्ट्रेशन किया। रैली में डॉ हिमांशु कृष्णा, नूरोसर्जन डॉक्टर सुनील बिसेन, डाक्टर के॰बी॰ जैन, डॉ पुलकित के साथ ही लखनऊ सीएम्ओ डॉ केके सिंह व अन्य लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान कोरोना वायरस पर भी एक पब्लिक लेक्चर हुआ जिसमे बचाव के तरीके बताये गए।

1090  चौराहा पर एक प्रश्‍नोत्‍तरी कार्यक्रम भी आयोजित हुआ, साथ ही रोड सेफ्टी पर आधारित प्रश्‍न पूछे गये, विजयी प्रतिभागियों को हेलमेट वितरित किया गया। डॉ कपूर ने बताया कि इस मौके पर ही  बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) के बारे में भी अस्‍पताल के डॉक्‍टरों ने डिमॉन्‍स्‍ट्रेशन दिये, यह लोगों को सिखाने के लिए था, जिससे कि मौका पड़ने पर वह खुद दूसरों की जीवन रक्षा करता है।  उन्‍होंने बताया कि सड़क सुरक्षा एक अहम मुद्दा है जो सड़क पर चलने वाले हों, वाहन चलाने वाले हों अथवा घर पर काम करने वालें, सभी के जीवन से जुड़ा हुआ है। एक व्‍यक्ति की सुरक्षा पूरे घर को प्रभावित करती है।