Friday , October 20 2023

शिक्षक हित की बातों को तो मानना ही पड़ेगा वरना होगा आंदोलन

-समान कार्य के लिए समान वेतन, मातृत्‍व अवकाश, पुरानी पेंशन जैसे मुद्दों को लेकर शिक्षक नेता ने किया ऐलान

-माध्‍यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट ने सीतापुर में आयोजित की गोष्‍ठी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। सरकार की दृष्टि शिक्षकों के प्रति अच्छी नहीं है लेकिन सरकार को यह समझना होगा कि चाहे वह राजकीय विद्यालय हो या सुपोषित विद्यालय हो या अनुदानित सभी शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन उसे देना ही होगा और यदि ऐसा नहीं होता है तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। यह बात उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा आयोजित शैक्षिक गोष्ठी में मुख्य अतिथि उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट के प्रदेशीय मंत्री  व लखनऊ खंड शिक्षक एमएलसी प्रत्‍याशी डॉ महेन्‍द्र नाथ राय ने कही।

शिक्षक संघ के प्रदेशीय उपाध्यक्ष डॉक्टर सुरेश कुमार तिवारी के द्वारा सीतापुर के उजागर लाल इंटर कॉलेज में आयोजित इस संगोष्ठी में डॉ महेंद्र नाथ राय ने कहा कि विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को उनकी पूर्णकालिक सेवा का लाभ दिया जायेये तथा माध्‍यमिक विद्यालयों में मृतक आश्रित की शिक्षक पद पर नियुक्ति की जाये, कम्‍प्‍यूटर शिक्षकों को भी शिक्षक का दर्जा देते हुए बैंक से वेतन का भुगतान किया जाये। इसके साथ ही स्‍थानांतरण की व्‍यवस्‍था सरल बनायी जाये।  1 अप्रैल 2005 से सभी शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना से आच्छादित किया जाए, तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण, परीक्षाओं की प्रत्येक स्तर पर पारिश्रमिक दर में वृद्धि, महिला शिक्षकों को अनुमन्य चाइल्ड केयर लीव व मेटरनिटी लीव की सुविधा दी जानी चाहिए।

डॉ राय ने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि मांगें पूरी कराई जाएंगी। गोष्ठी के आयोजक डॉ सुरेश कुमार तिवारी ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र का निर्माता होता है और शिक्षक की तुलना किसी दूसरे से नहीं की जा सकती है। इस मौके पर माध्यमिक शिक्षक संघ सीतापुर के जिला अध्यक्ष राज कुमार शुक्ला, अनिल कुमार यादव, वृंदारक नाथ सिंह,  रजनीश चंद्र मिश्र, मदरसे के शिक्षक अनवारुल हक, प्रधानाचार्य अर्चना पांडे समेत कई अन्य शिक्षक मौजूद रहे।