Sunday , October 15 2023

कोरोना काल में महाकुंभ पर श्रद्धालुओं को गंगाजली से आस्‍था की डुबकी लगवायेगा गायत्री परिवार

-हरिद्वार में महाकुंभ और शांतिकुंज का स्वर्ण जयंती वर्ष दोनों संयोग एक साथ

आपके द्वार पहुंचा हरिद्वारराष्‍ट्रव्‍यापी अभियान के लिए 18 टोलियां रवाना

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। गायत्री तीर्थ शांतिकुंज का राष्ट्रव्यापी अभियान ‘आपके द्वार-पहुंचा हरिद्वार’ का शुक्रवार को विधिवत् शुभारंभ हो गया। इस अभियान को देश भर में जन-जन तक पहुंचाने के लिए शांतिकुंज से 18 टोलियां रवाना हुईं। रवाना होने से पूर्व अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुखद्वय डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं शैलदीदी ने प्रवृज्या पर जाने वाली टोली के सभी सदस्यों का मंगल तिलक कर विदाई दी। एक टोली में पांच सदस्य शामिल हैं। राष्ट्रव्यापी इस अभियान में देशभर के लिए निकलने वाली टोलियों को अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या, शैलदीदी एवं व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह जानकारी मुख्य मीडिया प्रभारी उमानन्द शर्मा ने आज यहां देते हुए बताया कि टोली को विदाई देते हुए डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा कि यह एक सुखद संयोग है कि हरिद्वार में महाकुंभ और शांतिकुंज का स्वर्ण जयंती वर्ष दोनों एक साथ हैं। कोरोना संक्रमण के कारण अनेक श्रद्धालु इस वर्ष हरिद्वार नहीं पहुंच पा रहे हैं। उन श्रद्धालुओं-परिजनों तक ये टोलियां गंगाजली एवं प्रेरणाप्रद युग साहित्य पहुंचाने का कार्य करेंगी। टोलियों के अलावा हमारे क्षेत्रीय परिजन भी इस कार्य में सहयोग करेंगे। शैलदीदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण अनेकानेक लोग हरिद्वार नहीं आ पायेंगे। ऐसी स्थिति में गंगाजली व युग साहित्य का प्रसाद लेकर उनकी श्रद्धा भावना को पोषित करने के उद्देश्य से हमारे परिजन उनके द्वार पहुंचेंगे। भारतीय संस्कृति में श्रद्धा का महत्त्वपूर्ण स्थान है।

इससे पूर्व ‘आपके द्वार-पहुंचा हरिद्वार’ के अंतर्गत शांतिकुंज द्वारा गंगा कलश शोभायात्रा का आयोजन भगीरथी बिंदु से प्रारंभ हुई। शंख, मंजिरा घंटी आदि भारतीय प्राचीन वाद्ययंत्र एवं बैण्ड के साथ निकली यह रैली सप्त सरोवर मार्ग होते हुए शांतिकुंज पहुंची। शोभायात्रा की प्रथम पंक्ति में 24 कन्याएं चल रहीं थीं, तो वहीं द्वितीय पंक्ति में शांतिकुंज की पीतवस्त्रधारी 251 बहिनें गंगा संरक्षण एवं महाकुंभ संकल्पों के बीच सिर पर कलश और गंगाजली लेकर देशभर में गंगा और गायत्री के विचारों को पहुंचाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर देसंविवि (देव संस्‍कृत विश्‍व विद्यालय) के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि यह संक्रमण काल है। इस काल में लोगों में आस्था एवं श्रद्धा को पोषित करने के उद्देश्य से ‘आपके द्वार-पहुँचा हरिद्वार’ एक महत्वाकांक्षी अभियान चलाया जा रहा है।

कार्यक्रम विभाग के समन्वयक श्याम बिहारी दुबे ने बताया कि उप्र, दिल्ली, गुजरात, मप्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखण्ड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, असम, आंध्रप्रदेश सहित देशभर के सभी राज्यों में टोलियां पहुंचेंगी।

प्रथम चरण में दस लाख घरों तक का लक्ष्‍य   

अभियान के समन्वयक केदार प्रसाद दुबे ने बताया कि ‘आपके द्वार-पहुंचा हरिद्वार’ अभियान के अंतर्गत प्रथम चरण में दस लाख घरों तक गंगाजली, वेदमाता गायत्री एवं युगसाहित्य पहुंचाया जायेगा। इसके लिए विगत कई दिनों से शांतिकुंज परिवार तैयारी में जुटा है।