‘मदर्स डे’ से ‘वर्ल्‍ड वूमन डे’ तक महिला रोगों के लिए चल रहा फ्री कैम्‍प

अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर में 12 मई को शुरू हुआ शिविर चलेगा 28 मई तक

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। यहां आलमबाग स्थित अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर में मदर्स डे (12 मई) से शुरू हुआ फ्री हेल्‍थ कैम्‍प अपने शबाब पर है। रोजाना बड़ी संख्‍या में महिलायें व युवतियां अपनी विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को लेकर पहुंच रही हैं। यह फ्री कैम्‍प वर्ल्‍ड वूमन डे (28 मई) तक (रविवार छोड़कर) चलेगा।

अस्‍पताल की निदेशक व स्‍त्री रोग व आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ गीता खन्‍ना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं से संबंधी दो महत्‍वपूर्ण दिन मदर्स डे व विश्‍व महिला दिवस पर महिलाओं को सम्‍मान और बधाई देते हुए 12 मई से 28 मई तक फ्री हेल्‍थ कैम्‍प का आयोजन किया गया है। इस शिविर में नॉर्मल प्रेगनेंसी, जटिल प्रेगनेंसी, बांझपन, मीनोपॉज, एंडियोमेट्रोसि‍स, पीसीओएस, फाइब्राइड, हाईरिस्‍क प्रेगनेंसी जैसे रोगों से ग्रस्‍त महिलाओं को परामर्श दिया जा रहा है।

 

डॉ गीता खन्‍ना

स्त्रियों को समर्पित इन दोनों दिवसों के अवसर पर सभी नारियों का बधाई देते हुए डॉ खन्‍ना ने कहा कि एक स्‍त्री के कई रूप होते हैं, सृजनकारी स्‍त्री किसी की मां है तो किसी की बहन, किसी की पत्‍नी तो किसी की बेटी, सभी रिश्‍तों की अलग-अलग खूबियां हैं लेकिन सभी जिम्‍मेदारियों को वह पूरी शिद्दत से निभाती है। संतान को जन्‍म देने के लिए नौ माह अपनी कोख में रखकर एक शिशु को जन्‍म देने का अद्वितीय कार्य मां के रूप में भगवान ने उसे सौंपा है शायद इसीलिए भारत को माता और सबके भार को उठाये हुए पृथ्‍वी को भी माता का दर्जा दिया गया है।