Thursday , August 25 2022

सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय के चार और कर्मी पॉजिटिव, संख्‍या पहुंची 46

-केजीएमयू में भर्ती एक मरीज की मौत, मकबूलगंज नया कंटेंमेंट जोन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना का कहर जारी है। हालांकि शनिवार को यह संख्‍या छह तक सीमित रही, लेकिन इन छह में चार सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय के हैं, इस तरह से वहां अब कुल संक्रमित कर्मचारियों का आंकड़ा बढ़कर 46 हो गया है। सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय के कर्मचारियों का संक्रमण रोज बढ़ता जा रहा है, ऐसे में कइयों में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा केजीएमयू में भर्ती कोरोना के एक मरीज की शनिवार को भी मौत हो गई है। सप्ताह भर पहले भर्ती किए गए मरीज में न्यूरो की समस्या हो गई। ऐसे में उसकी शनिवार को मौत हो गई। शुक्रवार को इलाज के दौरान एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी। शनिवार को विभिन्न अस्पतालों से 13 मरीज डिस्चार्ज हुये हैं, डिस्चार्ज होने वालों में एक चिकित्सक और चार जीआरपी जवान भी हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नरेन्द्र अग्रवाल के अनुसार राजधानी में शनिवार को केवल 6 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, इनमें से 4 मरीज, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन कार्यालय के ही हैं। हेल्पलाइन कार्यालय में शुक्रवार को 32 लोग संक्रमित मिले थे। इसके अलावा जानकारी पुरम और जगत नारायण रोड निवासी एक-एक मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा गुरु गोविंद सिंह मार्ग स्थित मकबूलगंज हनुमान मंदिर के पास गुरुवार को बिजली दुकानदार कोरोना संक्रमित निकला था। उसके बाद चार अन्य लोग उसी के परिवार के कोरोना संक्रमित निकले हैं। इसलिए इस इलाके को कंटेंमेंट जोन में शामिल किया गया है। डॉ.अग्रवाल ने बताया कि 13 लोग डिस्चार्ज हुये हैं, इनमें से चार-चार मरीज लोकबन्धु व साढ़ामऊ से हैं और 5 लोहिया संस्थान से हैं। लोहिया संस्थान के अपर चिकित्सा अधीक्षक व प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह ने बताया कि शनिवार को पांच मरीजों को छुट्टी दी गई है, जिनमें से चार मरीज जीआरपी के जवान हैं। जबकि एक मरीज चरक अस्पताल के चिकित्सक हैं। वर्तमान में यहां कुल 26 मरीज भर्ती हैं। वहीं लोकबंधु अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि शनिवार को अस्पताल से चार मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। इनमें से एक मरीज राजधानी के न्यू हैदराबाद कॉलोनी, एक मरीज आलमबाग व एक-एक मरीज उन्नाव व बाराबंकी का है।

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्‍ता के अनुसार 55 वर्षीय पुरुष, निवासी – करीम नगर, हरदोई की 13 जून 2020, शाम 7 बजकर 50 मिनट पर कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गयी। रोगी को 6 जून को संक्रमण की पुष्टि के उपरांत भर्ती किया गया था। रोगी को viral encephalitis हो गयी थी। सामान्य भाषा में समझ सकते हैं कि संक्रमण का असर दिमाग तक पहुंच गया था। समस्त प्रयासों के बावजूद रोगी को बचाया नहीं जा सका।