Saturday , May 7 2022

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का निधन, एम्‍स हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस

शाम को ट्वीटर पर दी थी अमित शाह को संसद में उत्‍कृष्‍ट भाषण के लिए बधाई
धारा 370 हटने के निर्णय को लेकर लिखा था कि यह है श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्‍ची श्रद्धांजलि

लखनऊ/नयी दिल्‍ली। भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। 67 वर्षीय सुषमा स्‍वराज ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में  आखिरी सांस ली। सुषमा स्‍वराज का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। यह अजीब इत्‍तफाक है कि जब भाजपा सरकार की ऐतिहासिक सफलता का जश्‍न मनाया जा रहा था, तभी सुषमा स्‍वराज ने इस दुनिया से विदा ली। सुषमा स्‍वराज ने इससे पहले धारा 370 बिल पास होने पर अमित शाह को ट्वीटर पर बधाई दी थी।

उन्होंने ट्वीट पर लिखा, ”गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को उत्कृष्ट भाषण के लिए बहुत बहुत बधाई.”  एक अन्य ट्वीट में उन्होंने धारा 370 का समर्थन करने वालों का आभार जताते हुए लिखा, ”राज्य सभा के उन सभी सांसदों का बहुत-बहुत अभिनन्दन जिन्होनें आज धारा 370 को समाप्त करने वाले संकल्प को पारित करवा कर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी और उनके एक भारत के सपने को साकार किया.”

ज्ञात हो सुषमा स्वराज दिसंबर 2016 से ही बीमार चल रही हैं। उन्हें लंबे समय से डाइबिटिज है। बाद में उनकी किडनी फेल हो गई थी, जिसके बाद सुषमा स्वराज की किडनी की ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई थी।

उन्‍होंने विदेश मंत्री के तौर पर बड़ी भूमिकाएं निभाईं। विदेश में फंसे भारतीय लोगों के परिजनों ने कई बार उनको ट्वीट कर मदद मांगी और हर बार लोगों की मदद के लिए वह आगे आईं। इंदिरा गांधी के कार्यकाल में इमरजेंसी के दौरान अपने राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली सुषमा स्‍वराज ने वर्ष 1977 में हरियाणा से विधायक निर्वाचित हुई थीं।