Wednesday , October 11 2023

पेट फूलना, पेडू में दर्द व मासिक धर्म चक्र में असामान्‍यता हो सकते हैं ओवेरियन कैंसर के लक्षण

-ओवेरियन कैंसर का पारिवारिक इतिहास हो तो करवानी चाहिये म्‍यूटेशन टेस्टिंग

-विश्‍व ओवेरियन कैंसर दिवस पर केजीएमयू में निकाली गयी जागरूकता रैली

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। डिम्बग्रंथि के कैंसर में पेट फूलना, पेडू में दर्द और मासिक धर्म चक्र में असामान्यता हो सकती है। डिम्बग्रंथि, स्तन या पेट के कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाली महिलाओं को इन कैंसर की शुरुआती जांच के लिए बीआरसीए म्यूटेशन और अन्य म्यूटेशन के लिए खुद का परीक्षण करवाना चाहिए। केजीएमयू में इनकी म्यूटेशन टेस्टिंग की जा रही है।

यह जानकारी 10 मई को पैथोलॉजी विभाग, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ द्वारा विश्व ओवेरियन कैंसर दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में दी गयी। इस दिन पैथोलॉजी विभाग ने स्त्री रोग पैथोलॉजी व्याख्यान श्रृंखला और जागरूकता रैली शुरू करने की पहल की। कार्यक्रम में एंडोमेट्रियल कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर के निदान और आणविक वर्गीकरण जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। सेमिनार में सभी स्ट्रीम और विभागों के डॉक्टरों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन कुलपति, लेफ्टिनेंट (जनरल) बिपिन पुरी और प्रो वाइस चांसलर प्रो. विनीत शर्मा के आशीर्वाद और समर्थन से किया गया।

सेमिनार का मार्गदर्शन केजीएमयू के पैथोलॉजी विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो यूएस सिंह ने किया। आयोजन टीम में प्रो. रिद्धि जायसवाल, डॉ. शिवांजलि रघुवंशी और डॉ. शालिनी भल्ला शामिल रहीं। इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ता के रूप में ऑन्कोपैथोलॉजी और गायनेकोलॉजी पैथोलॉजी की स्‍पेशियलिस्‍ट टाटा मेमोरियल अस्पताल कोलकाता की वरिष्ठ सलाहकार डॉ दिव्या मिधा मौजूद रहीं। ज्ञात हो केजीएमयू का पैथोलॉजी विभाग गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर जैसे स्त्री रोग के नमूनों की भारी संख्या  में  परीक्षण करता है। पैथोलॉजिस्ट कैंसर के निदान, टाइपिंग और स्टेजिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो कैंसर के प्रबंधन में आगे निर्णय लेने में मदद करता है।

डिम्बग्रंथि के कैंसर के बारे में जागरूकता के लिए प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के सहयोग से एक रैली का भी आयोजन किया गया। इसका आयोजन प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रमुख प्रो. एस.पी. जैसवार और केजीएमयू के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की प्रो. निशा सिंह के मार्गदर्शन में किया गया था। रैली को मुख्य अतिथि बेबी रानी मौर्य, मंत्री, महिला कल्याण, बाल विकास एवं पोषण विभाग, ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस अवसर पर कैंसर सर्वाइवर्स को सम्मानित और प्रेरित भी किया।

रैली में केजीएमयू के दोनों विभाग के फैकल्टी, डॉक्टर, रेजीडेंट और कर्मचारियों ने हिस्सा लेकर लोगों को ओवेरियन कैंसर के लक्षण के बारे में जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.