जूनियर में फैजाबाद और सीनियर में लखनऊ की लड़कियों ने कहा ‘हमसे ना लो पंगा पंगा’

चैंपियन बनी फैजाबाद और लखनऊ की टीमों को 3 को राज्यपाल देंगे ट्रॉफी ट्रॉफी

 

प्रदेश सरकार की काबीना मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने फाइनल में बढ़ाया बालिकाओं का उत्साह

 

यूपी में पहली बार निजी स्तर पर ग्रामीण एवं शहरी बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता

लखनऊ। महिला कबड्डी लीग के तीसरे और अंतिम दिन लखनऊ, इलाहाबाद, फैजाबाद व सीतापुर जिलों की धाकड़ बेटियों ने आपस में जोर आजमाइश की। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हो रही लीग के जूनियर फाइनल में कबड्डी क्लब डाभासेमर, फैजाबाद ने 3 अंक से पीएमवी सीतापुर को पराजित किया। वहीं, सीनियर वर्ग में लखनऊ सीनियर्स गर्ल्स, लखनऊ ने 28 अंकों से नार्दन स्पोर्ट एकेडमी, इलाहाबाद को परास्त किया।

जूनियर वर्ग के फाइनल में पूर्व माध्यमिक विद्यालय, सीतापुर और कबड्डी क्लब डाभा सेमर, फैजाबाद के मध्य बड़ा रोमांचक मुकाबला हुआ। दोनों टीमों का स्कोर 37-34 रहा। फैजाबाद की चांदनी ने अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। वहीं, सीतापुर की सोनी, हुमा व तहसीन ने शानदार प्रदर्शन किया।

इसी तरह सीनियर वर्ग में दयानन्द कालेज की कबड्डी टीम लखनऊ सीनियर गर्ल्स और इलाहाबाद की नार्दन स्पोर्ट एकेडमी की टीम के मध्य मुकाबला हुआ। दोनों टीमों का स्कोर 53-25 रहा। लखनऊ ने फैजाबाद को 28 अंकों से शिकस्त दी। लखनऊ की खिलाड़ी सुमन, कोमल, ललिता ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं इलाहाबाद की कैप्टन प्रांजलि पटेल ने अपनी टीम के बाद संघर्ष किया।

 

फाइनल की विजेता टीमों को आगामी तीन मई को प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक बख़्शी का तालाब में ट्राफी प्रदान करेंगे। लीग की रनर रही दोनों टीमों को आज ही सम्मानित कर दिया गया।

 

सीतापुर को जूनियर की रनर ट्राफी और इलाहाबाद को सीनियर की रनर ट्राफी प्रदान की गई। इसके अलावा यूपी के विभिन्न जिलों से लखनऊ सेमी फाइनल खेलने आयी 30 टीमों की बालिकाओं को मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।


राजधानी आई सभी खिलाड़ियों का सम्मान महिला कबड्डी लीग के अध्यक्ष नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान व अंश वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना ने किया। वहीं, पीएचडी चेंबर्स के चेयरमैन मुकेश बहादुर सिंह व ए एंड ए कम्पनीज की निदेशक रीना सिंह ने दोनों उपविजेता टीम को रनर ट्राफी भेंट की।

कबड्डी प्रतियोगिता के अंतिम दिन प्रदेश सरकार की काबीना मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बच्चियों का उत्साहवर्धन किया। केडी सिंह स्टेडियम में कबड्डी खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रदेश स्तरीय महिला कबड्डी प्रतियोगिता नारी सशक्तिकरण की दिशा एक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्र और प्रदेश सरकार बालिकाओं के चतुर्दिक विकास के लिए जुटी हैं। बेटियों को सुरक्षित और सम्मानित स्थिति में रखने के लिए सरकार कटिबद्ध है। कबड्डी खेलने से लड़कियों में आत्मविश्वास जगेगा। नारी सशक्तिकरण की दिशा में अंश वेलफेयर फाउंडेशन बहुत ही सराहनीय कार्य कर है।

 

लीग के समापन के मौके पर व्यापारी नेता अनूप शुक्ला, समाजसेवी सत्या सिंह, ममता सिंह, अनूप घोष, गणेश यादव, अभिजीत बिसेन, रीता सिंह पटेल, विनीता श्रीवास्तव, ममता सिंह, प्रह्लाद सिंह, अनीता रानी, शालिनी आर्या, सपना सक्सेना, विकास मिश्रा मुख्य रूप से उपस्थित थे।