Thursday , August 18 2022

इस नगरीय प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में मिलेगी सायंकालीन ओपीडी की भी सुविधा

इन्दिरा नगर क्षेत्र के जरहरा स्थित रानी अहिल्याबाई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने आज लखनऊ में इन्दिरा नगर क्षेत्र के जरहरा स्थित रानी अहिल्याबाई नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से जरहरा एवं आसपास के गांवों के रोगियों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त करने के लिए लोगों में जागरूकता आयेगी।

 

श्री टण्डन ने कहा कि इस पीएचसी पर सभी आवश्यक औषधियों की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था को शीघ्र क्रियाशील किया जायेगा। प्रदेश सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। गरीबों को सस्ता एवं मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में भारत के 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष चुने हुए अस्पतालों में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में मिलेगा।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री की प्रेरणा से उनके विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस चिकित्सालय का लोकार्पण किया जा रहा है। यह भवन डूडा द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इस चिकित्सालय की एक विशेषता यह है कि यहां पर सायं कालीन ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इस चिकित्सालय में एक महिला चिकित्सा अधिकारी, एक अंशकालिक पुरुष चिकित्सा अधिकारी ,एक फार्मासिस्ट ,एक लैब टेक्नीशियन ,5 एएनएम ,2 स्टाफ नर्स ,1 वार्ड बॉय ,1 वार्ड आया तथा एक स्वीपर-कम-चैकीदार की नियुक्ति की गई है। चिकित्सालय में नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। यहां प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के लिए गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण भी किया जा सकेगा।

 

कार्यक्रम में  सभासद राम कुमार वर्मा ,महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ नीना गुप्ता बलरामपुर चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर के सक्सेना, संयुक्त निदेशक  डॉ एस के रावत आदि भी उपस्थित थे।