Friday , October 13 2023

मुख्‍य सचिव का आदेश अधिकारियों के ठेंगे पर, धरना-प्रदर्शन कर कर्मचारी भेजेंगे मुख्‍यमंत्री को ज्ञापन

-कर्मचारियों की समस्‍याओं के सम्‍बन्‍ध में दिसम्‍बर 2021 में मुख्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में हुई बैठक के निर्णयों पर अब तक क्रियान्‍वयन नहीं

सेहत टाइम्‍स  

लखनऊ। कर्मचारी-शिक्षक संयुक्त मोर्चा, उत्तर प्रदेश के आह्वान पर आगामी 11 अप्रैल को प्रदेश के सभी जनपदों में धरना/प्रदर्शन करके मुख्यमंत्री को जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन भेजा जाएगा। इस प्रदर्शन में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्तर प्रदेश, उ.प्र.स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ, उ.प्र.राजकीय निगम कर्मचारी महासंघ एवं रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद तथा विकास प्राधिकरण के 27 लाख कर्मचारी /शिक्षक भागीदारी करेंगे।

कर्मचारी संयुक्त मोर्चा की बैठक संयुक्त मोर्चा कार्यालय, नगर निगम लखनऊ में वीपी मिश्र की अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें यह निर्णय लिया गया। मोर्चा के अध्यक्ष वीपी मिश्र, महासचिव शशि कुमार मिश्र ने बताया कि 8 दिसंबर 2021 को तत्कालीन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में जो निर्णय किया गया था, उसके किसी भी निर्णय पर क्रियान्वयन नहीं हुआ। इस बैठक के बाद वर्तमान मुख्य सचिव ने एक बार भी बैठक कर के समीक्षा नहीं की, इसके कारण किसी भी विभाग के अपर मुख्य सचिव /प्रमुख सचिव /विभागाध्यक्ष ने भी कोई बैठक नहीं की। यहां तक कि संगठन के पदाधिकारी से बात भी नहीं की जा रही, जबकि मुख्यमंत्री के आदेश हैं कि समयबद्ध बैठक करके कर्मचारियों की समस्याओं पर सार्थक निर्णय किया जाए। शशि कुमार मिश्र महासचिव ने कहा कि स्थानीय निकायों के पदों का पुनर्गठन, उच्चीकरण, अकेन्द्रियत सेवा नियमावली, दैनिक वेतन, संविदा के बचे कर्मचारियों का विनियमितीकरण, कैशलेस इलाज की व्यवस्था आदि समस्याओं के साथ साथ राज्य निगम कर्मचारी महासंघ, माध्यमिक शिक्षक संघ, प्राथमिक शिक्षक संघ की मांगें यथावत पड़ी हुई हैं, रिक्त पदों पर भर्ती, संविदा/ आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के लिए नीति बनाने, वेतन विसंगतियां, नगर प्रतिकर भत्ता की बहाली तथा पुरानी पेंशन की बहाली, वेतन विसंगतियां पर लिए गए निर्णय  का क्रियान्वयन नहीं किया गया।

वी पी मिश्र ने कहा कि सरकार द्वारा कर्मचारियों एवं शिक्षकों की उपेक्षा एवं उत्पीड़न सरकार पर भारी पड़ेगा। कर्मचारी एवं शिक्षक परिवार रोजाना बढ़ रही महंगाई की मार से त्रस्त है। सरकार दुखी कर्मचारियों से उतना कार्य नहीं करा सकती है जितना वह अपेक्षा करती है।

मोर्चा की बैठक में वी पी मिश्र अध्यक्ष, गिरीश चंद्र मिश्र वरिष्ठ उपाध्यक्ष,  शशि कुमार मिश्र महासचिव, मनोज कुमार मिश्रा अध्यक्ष उ.प्र.राजकीय निगम महासंघ, सुशील कुमार पांडे प्रदेश अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ, नन्द कुमार मिश्र महामंत्री माध्यमिक शिक्षक संघ, सुरेश रावत अध्यक्ष, अतुल मिश्रा महामंत्री राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, उमेश मिश्रा महामंत्री डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन, अजय पांडे कोषाध्यक्ष, आशीष पाण्डे महामंत्री फेडरेशन ऑफ़ फॉरेस्ट, सुनील यादव अध्यक्ष फार्मासिस्ट फेडरेशन, कैसर रजा महामंत्री नगर निगम एवं जलकल कर्मचारी संघ आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे।

मोर्चा के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मोर्चा की मांगों एवं संयुक्त मोर्चा के सभी घटक संगठनों की समस्याओं पर (जिस पर पूर्व में बैठक हो चुकी है) का क्रियान्वयन 11 अप्रैल तक न किया गया तो उसी दिन अगले आंदोलन की घोषणा की जाएगी। मोर्चा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि मोर्चा के पदाधिकारियों के साथ तत्काल बैठक करके आपसी सद्भाव का वातावरण बनाएं जो प्रदेश के हित में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.